मध्य प्रदेश में मानसून फिर हुआ एक्टिव, भोपाल समेत कई जिलों में अलर्ट जारी

Monsoon again active in Madhya Pradesh, alert issued in many districts including Bhopal
Monsoon again active in Madhya Pradesh, alert issued in many districts including Bhopal
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर रेनफॉल एक्टीविटी शुरू हो गई है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. राजधानी भोपाल Bhopal सहित आसपास के जिलों में कल दिनभर अच्छी बारिश हुई. वहीं आज भी मौसम विभाग ने कई संभागों के जिलों में अच्छी बारिश के आसार जताए हैं. वहीं प्रदेश में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है.

इन संभाग के जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, उनमें राजधानी भोपाल सहित चंबल संभाग के जिलों के साथ दतिया, शिवपुरी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा सागर, नर्मदापुरम, ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी आने वाले दिनों में एक बार फिर बारिश का सिलसिला तेजी से आगे बढ़ेगा. जबकि कल भी ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश हुई थी. जबकि आज भी अच्छी बारिश का अलर्ट है.

कई वेदर सिस्टम एक्टिव
मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में एक साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव हुए हैं, जिससे प्रदेश में एक बार फिर बारिश की शुरुआत हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोप के कारण मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है और वातावरण में नमी बढ़ रही है, जिसके चलते बारिश का दौर फिर से शुरू हुआ है. फिलहाल अरब सागर में चक्रवाती घेरा बना हुआा है. वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी. 5 अगस्त तक मानसून अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएगी. इससे जबलपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है. लेकिन अभी प्रदेश में कुछ दिनों तक मानसून एक्टिव रहेगा.