इस मामले मे पूरे यूपी में पहले नंबर पर आया मुजफ्फरनगर, आप भी जानें

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर (muzaffarnagar)। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक लि., मुजफ्फरनगर के वर्ष 202-21 के वित्तीय परिणामो की जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि गत वर्षों के भांति इस वर्ष भी जिला सहकारी बैंक लि., मुजफ्फरनगर द्वारा वर्ष 2020-21 में उत्कृष्ट वित्तीय उपलब्धियॉं प्राप्त की गई हैं, जिसके अन्तर्गत बैंक की अंशपूंजी में वर्ष दौरान 2 करोड़ 83 लाख रुपये की वृद्घि हुई है। वर्ष के अन्त में जमा अंश पूंजी लगभग 49.96 करोड़ रू. है। वर्तमान में बैंक की 44 शाखायें हैं, जिसमें 34 शाखाए जनपद मुजफ्फरनगर में व 10 शाखाए जनपद शामली में कार्यरत हैं तथा अधिकतर शाखायें ग्रामीणांचलों में हैं।

इस वर्ष दौरान बैंक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नई शाखायें खोली जायेंगी। 31 मार्च 2021 को बैंक में लगभग 1747 करोड़ रू. के निक्षेप जमा हैं जोकि प्रदेश मे सर्वाधिक है। अधिकतर निक्षेप जनपद के कृषकों और खेतिहर मजदूरों द्वारा जमा किये गये है। जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक अशोक वर्द्धन पाठक बताया कि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की जमा निक्षेप पर आकर्षक ब्याज दिया जा रहा है। वर्ष 2020-21 के दौरान बैंक द्वारा 9 करोड़ 75 लाख रू. का शुद्व लाभ अर्जित किया है तथा वर्ष के अन्त में बैंक की कार्यशील पूंजी लगभग 2731 करोड़ रू. के स्तर पर पहुंच गई है। कार्यशील पूंजी से बैंक का प्रशासनिक व्यय 1.49 प्रतिशत रहा है। बैंक द्वारा जनपद के कृषकों को उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक हेतु वित्तीय सहायता के रूप में इस वर्ष लगभग 725.78 करोड़ रू. के अल्पकालीन कृषि ऋण प्रदान किये गये हैं। बैंक के उपमहाप्रबन्धक प्रवीण कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि बैंक की सभी 44 शाखायें कम्प्यूटरीकृत है।

बैक द्वारा जून 2019 से एक मोबाईल एटीएम वैन का संचालन किया जा रहा है। सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजनान्तर्गत 32 ग्रामीण गोदामो के निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है जहॉ किसानो को अपने आस पास ही उत्पाद के सुरक्षित भण्डारण की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 30 जून 2021 की स्थिति पर सहकारी देयो की कुल मांग रू. 814.28 करोड के सापेक्ष 751.07 करोड रू. की वसूली की गई जोकि मांग का 92.24 प्रतिशत है। गत वर्ष इसी अवधि मे रू.-782.00 करोड की मांग के सापेक्ष 724.76 करोड रू. की वसूली की गई थी।

मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने 30 जून 2021 की स्थिति पर सहकारी देयो की शत प्रतिशत वसूली करने वाले जनपद मुजफ्फरनगर की 40 समितियो के सचिवो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा अपेक्षा की कि आगामी वर्ष मे शेष 68 समितियॉ भी सहकारी देयो की वसूली सुनिश्चत करे। उन्होने यह भी उन्होने यह भी निर्देश दिये कि शत प्रतिशत वसूली के अतिरिक्त अन्य वित्तीय आंकडो यथा कारोबारी पूंजी मे वृद्वि, बकाया/एनपीए मे कमी, लाभ मे वृद्वि, प्रबन्धकीय व्यय मे कमी आदि मे सुधार किया जाये। कार्यक्रम मे सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता रत्नाकर सिंह ने समितियो को कृषक हित मे नियमानुसार कार्य करने का आहवान किया तथा उपस्थित सचिवो को शुभकामनाए दी। जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रबन्धक सर्वश्री अख्तर अली,ष वर्मा, दमनलाल शर्मा, डी़जी़सिंह तथा अनुभाग अधिकारी राकेश कुमार भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।