बच्चों की जिंदगी से खेल रही Nestlé कंपनी, नवजात शिशुओं को खिलाए जाने वाले Cerelac पर आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

Nestlé company is playing with the lives of children, shocking report on Cerelac being fed to newborn babies
Nestlé company is playing with the lives of children, shocking report on Cerelac being fed to newborn babies
इस खबर को शेयर करें

बच्चों को खिलाए जाने वाले नेस्ले के प्राॅडक्ट को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता वस्तु और शिशु फार्मूला निर्माता, नेस्ले, भारत और अन्य एशियाई और अफ्रीकी देशों में बेचे जाने वाले शिशु दूध और अनाज उत्पादों में चीनी मिला रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्विस जांच संगठन पब्लिक आई के प्रचारकों ने एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में बेचे जाने वाले स्विस बहुराष्ट्रीय कंपनी के शिशु-खाद्य उत्पादों के नमूने परीक्षण के लिए बेल्जियम की प्रयोगशाला में भेजे। टीम को निडो के नमूनों में सुक्रोज या शहद के रूप में अतिरिक्त चीनी मिली, जो एक अनुवर्ती दूध फार्मूला ब्रांड है जिसका उपयोग 1 साल और उससे अधिक उम्र के शिशुओं के लिए किया जाता है। 6 महीने से दो साल की उम्र के बच्चों के लिए बनाए जाने वाले अनाज सेरेलैक में भी चीनी की मात्रा पाई गई।

हैरानी की बात यह है कि UK सहित नेस्ले के मुख्य यूरोपीय बाजारों में छोटे बच्चों के लिए फ़ार्मूले में कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है। हालांकि बड़े बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में अतिरिक्त चीनी होती है, लेकिन छह महीने से एक साल के बीच के बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में कोई चीनी नहीं होती है।