नीतीश कुमार 115 करोड़ की लागत से बनने वाले राज्य के पहले रिवर फ्रंट का आज करेंगे शिलान्यास, जानें क्या होगा खास

Nitish Kumar will lay the foundation stone of the state's first river front to be built at a cost of 115 crores today, know what will be special
Nitish Kumar will lay the foundation stone of the state's first river front to be built at a cost of 115 crores today, know what will be special
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज सिमरिया धाम पहुंचेंगे. वो मिथिलांचल सहित पूरे राज्य के लोगों के आस्था का प्रमुख केंद्र सिमरिया धाम (Simariya Dham) के विकास एवं सौंदर्यीकरण का शिलान्यास करेंगे. उनके द्वारा 115 करोड़ की लागत से बनने वाले स्थायी सीढ़ी घाट एवं रिवर फ्रंट सहित अन्य योजनाओं का शिलान्यास होगा. विदित हो कि जल संसाधन विभाग सिमरिया में राजेंद्र पुल और निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के बीच में गंगा नदी के बायें तट पर घाट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीट पाइलिंग कराते हुए करीब 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट के निर्माण के साथ-साथ संपूर्ण कल्पवास क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाओं का निर्माण कार्य करायेगा.

18 महीने में पूरा होगा काम
योजना में रीवर फ्रंट का विकास, स्नान घाट के पास चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला परिसर, शेडेड कैनेपी, वाच टावर, पाथ-वे एवं प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है. इसके अलावा निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को बेहतर बनाया जाना है. शिलान्यास के उपरांत सभी निर्माण कार्यों को 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है.

वर्ष 2022 में कल्पवास मेले के दौरान मुख्यमंत्री ने लिया था फीडबैक
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2022 में कार्तिक महीने में सिमरिया घाम में लगे कल्पवास मेले के दौरान पहुंच कर श्रद्धालुओं और साधु-संतों का फीडबैक लिया था और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र का विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार काॅन्सेप्ट प्लान की समीक्षा कर विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया था. करीब 115 करोड़ की योजना को 22 मार्च 2023 को राज्य कैबिनेट से मंजूरी और इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका शिलान्यास करने सिमरिया पहुंच रहे हैं. कुल मिलाकर यह योजना मिथिला सहित संपूर्ण बिहार के लोगों के लिए निश्चित रूप से एक बड़ा तोहफा साबित होगी.