कितनी भी सर्दी हो लेकिन बाइक पर आपको नहीं लगेगी ठंड! ये है बचने का फ्री वाला जुगाड़

No matter how cold it is, you will not feel cold on the bike! This is a free trick to escape
No matter how cold it is, you will not feel cold on the bike! This is a free trick to escape
इस खबर को शेयर करें

Bike Riding Tips For Winters: सर्दियों का मौसम आने वाला है. ऐसे में जो लोग मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए मुश्किल होने वाली है. सर्दियों में मोटरसाइकिल चलाना आसान नहीं होता है. जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे ही बाइक चलाना मुश्किल होता जाता है क्योंकि बाइक चलाते समय ठंडी हवा सीधे राइडर के शरीर से टकराती है, जिस कारण परेशानी होती है. ऐसे में राइडर को जरूरत होती है कि वह ज्यादा गर्म कपड़े पहने और पूरी तरह से पैक होकर ही मोटरसाइकिल चलाए.

लेकिन, जरा सोचिए कि अगर आपके पास बहुत बढ़िया क्वालिटी की लेदर जैकेट नहीं है, तो आप बाइक चलाते समय ठंड से कैसे बचेंगे? क्योंकि, अच्छी क्वालिटी की लेदर जैकेट हवा को बेहतर तरीके से रोक पाती है, जिससे ठंड कम लगती है. वहीं, इसके अलावा लो क्वालिटी की जैकेट हो या फिर कोई हल्की जैकेट हो, वह हवा को नहीं रोक पाती है. अब अगर आप अच्छी क्वालिटी की लेदर जैकेट खरीदते हैं तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

लेकिन, अगर आप ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते हैं, तब सर्दियों में बाइक चलाते समय ठंड से कैसे बचें? इसका भी उपाय है. एक ऐसा जुगाड़ है, जिसके लिए शायद आपको कोई रुपया खर्च ना करना पड़े. यह जुगाड़ अपनाने से आप बाइक चलाते वक्त लगने वाली ठंड और ठंडी हवा के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको न्यूज पेपर की जरूरत होगी. जी हां, आपने सही पढ़ा है कि आपको न्यूज पेपर की जरूरत होगी.

दरअसल, बाइक चलाते वक्त ज्यादा ठंड लगने का बड़ा कारण शरीर पर लगने वाली ठंडी हवा होती है, जिसे अगर शरीर पर लगने से रोक दिया जाए तो ठंड भी कम महसूस होगी. ऐसे में आप सर्दियों में बाइक चलाते वक्त कम से कम एक जैकेट तो जरूर ही पहनेंगे. अब बस इसके बाद आपको इतना करना है कि जैकेट के अंदर आगे की तरफ न्यूज पेपर लगाना है. इससे हवा आपके शरीर को नहीं छू पाएगी क्योंकि हवा, न्यूज पेपर को पार नहीं कर पाती है.