न कोई OTP…ना कोई कॉल, महिला के दो बैंक खातों से उड़ा लिए 5 लाख रुपए; ठगी के नए पैंतरे से सावधान!

इस खबर को शेयर करें

कोडरमा. टेक्नोलॉजी के इस दौर में जरा सी चूक से आपकी मेहनत की कमाई चंद सेकंड में गायब हो सकती है. अक्सर आपने सुना होगा साइबर अपराधी किसी को अपने झांसे में लेकर ओटीपी भेजकर बैंक अकाउंट से रुपयों की अवैध निकासी कर लेते हैं, लेकिन बदलते दौर के साथ साइबर अपराधी भी नई-नई तरकीब अपना कर लोगों को अपने जाल में फंसा कर रुपयों की ठगी करने में जुटे हुए हैं. ऐसा ही एक मामला कोडरमा से सामने आया है.

दरअसल, कोडरमा जिले के परसाबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ महीने पहले एएनएम के पद से रिटायर्ड हुई 61 वर्षीय गायत्री कुमारी के साथ साइबर अपराधियों ने धोखाधड़ी की बड़ी घटना को अंजाम दिया है. साइबर अपराधियों ने बड़ी ही चालाकी से उनके दो बैंक अकाउंट से 16 बार में 5 लाख से अधिक रुपयों की अवैध निकासी कर ली और उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगी.

नहीं आया कोई ओटीपी या मैसेज
साइबर ठगी की शिकार हुई पीड़ित महिला गायत्री कुमारी ने बताया कि बैंक खाते की पासबुक अपडेट कराने के दौरान साइबर अपराधियों के द्वारा उनके खाता से अवैध रूप से निकासी करने की जानकारी मिली. इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत बैंक प्रबंधक से भी किया. इसके बाद बैंक के द्वारा घटना की सूचना पुलिस को देने की बात कही गई. इसके बाद उन्होंने घटना की लिखित शिकायत पुलिस अधीक्षक कोडरमा से की है. महिला ने बताया कि साइबर अपराधियों के द्वारा अवैध निकासी कर निकाले गए रुपए उनके रिटायरमेंट के रुपए थे.

पासबुक अपडेट कराने पर मिली अवैध निकासी की जानकारी
महिला ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक, जयनगर शाखा में स्थित उनके बैंक अकाउंट से 4 मार्च को एक रुपया, 5 मार्च को 50-50 हजार दो बार, 6 मार्च को 50-50 हजार दो बार, 7 मार्च को 20- 20 हजार दो बार और 50 हजार रुपये और बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक, खीरू बिगहा नालंदा शाखा के उनके बैंक अकाउंट से 4 मार्च को एक रुपया, 5 मार्च को 50-50 हजार तीन बार, 6 मार्च को 49,519 रुपए, कुल 5 लाख 13 हजार 515 रुपये की अवैध निकासी साइबर अपराधियों के द्वारा कर ली गई. महिला ने बताया कि उनके बैंक अकाउंट से रुपयों की अवैध निकासी से संबंधित उनके मोबाइल पर किसी प्रकार का कोई ओटीपी और मैसेज भी नहीं आया. इस उन्हें अवैध निकासी की जानकारी घटना के तुरंत बाद नहीं, बल्कि रेगुलर पासबुक अपडेट कराने पर मिली.

अनजान व्यक्ति से कभी नहीं करें पर्सनल जानकारी साझा : एसपी
पुलिस अधीक्षक कोडरमा अनुदीप सिंह ने बताया कि लोगों को साइबर अपराधियों के झांसे में आने से बचाने के लिए कोडरमा पुलिस लगातार लोगों को जागरूक करती रहती है. एसपी ने बताया कि कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को एटीएम कार्ड का सीवीवी नंबर, ओटीपी साझा नहीं करनी चाहिए. किसी भी अनजान संदिग्ध कॉल करने वाले को अपनी पर्सनल जानकारी कभी नहीं साझा करना चाहिए. मोबाइल फोन पर किसी भी संदिग्ध यूआरएल लिंक पर क्लिक करने से बचें और अनजान व्यक्ति की सलाह पर कोई भी मोबाइल एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड नहीं करें और यदि ठगी के शिकार हो जाते हैं तो तुरंत इसकी सूचना अपने बैंक और स्थानीय पुलिस से करें. महिला के द्वारा दो बैंक खाते से अवैध निकासी की शिकायत प्राप्त हुई है. साइबर सेल को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं.