न पेट्रोल की चिंता… न ट्रैफिक का झंझट! आ गई ये अनोखी कार

No worry about petrol... no traffic hassle! This unique car has arrived
No worry about petrol... no traffic hassle! This unique car has arrived
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: ALEF Model A Flying Car: उड़ने वाली कार की कल्पना ने आखिरकार हकीकत का रूप ले लिया है. अब तक साइंस-फिक्शन फिल्मों तक ही सीमित रहने वाला ख्वाह अब हकीकत में बदल रहा है, क्योंकि उड़ने वाली कारें (Flying Cars) अब कल्पना के गिर्द से बाहर निकलकर सड़क से टेक-ऑफ होने को बिल्कुल तैयार हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा है! एक ऐसी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार जिसे आप सड़क पर दौड़ाने के साथ ही खुले आकाश में उड़ा भी सकते हैं. अब इस फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार को प्रमाणपत्र और मंजूरी मिल चुकी है.

US बेस्ड एलेफ़ एयरोनॉटिक्स द्वारा विकसित की गई फ्लाइंग कार को अमेरिकी सरकार से मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने घोषणा की कि ब्रांड की कार ‘Model A’, को यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से विशेष उड़ान योग्यता सर्टिफिकेट मिल गया है. यह एक ऐतिहासिक फैसला है क्योंकि यह पहली बार है कि इस तरह के वाहन को अमेरिका में प्रमाणित किया गया है.

अच्छी बात ये है कि, ये एक पूरी तरह फंक्शनल इलेक्ट्रिक कार है जिसे आप सड़कों पर भी चला सकते हैं और साथ ही आकाश में उड़ा भी सकते हैं. कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “FAA इलेक्ट्रिकल वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (eVTOL) वाहनों के साथ-साथ ग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर को कंट्रोल करने के लिए अपनी नीतियों पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है.”