इन 4 चीजों से बहुत नफरत करते हैं कार चोर! गाड़ी चोरी से बचाने के लिए ‘ब्रह्मास्त्र’

Car thieves hate these 4 things very much! 'Brahmastra' to protect car from theft
Car thieves hate these 4 things very much! 'Brahmastra' to protect car from theft
इस खबर को शेयर करें

Accessories To Prevent Car From Thieves: आजकल कार चोरी एक बड़ी समस्या बन चुकी है. वैसे चोरों से बचने के लिए कंपनियां खुद भी कार में कई फीचर्स देती हैं लेकिन इसके बाद भी अगर आपको एक्स्ट्रा सेफ्टी चाहिए तो उसके लिए कुछ एडिशनल कार एसेसरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए, ऐसी चार कार एक्सेसरीज के बारे में बताते हैं, जो आपकी कार को चोरों से बचा सकती हैं.

गियर शिफ्ट लॉक

गियर शिफ्ट लॉक भी बहुत काम का है. यह कार की गियर स्टिक को लॉक कर देता है. इससे अगर चोर कार में ब्रेक-इन कर भी लेता है तब भी वह उसे स्टार्ट करके ले जा नहीं सकेगा क्योंकि गियर स्टिक लॉक्ड होगी. ऐसे में वह रियर नहीं बदल पाएगा. गियर शिफ्ट लॉक काफी मजबूत होते हैं, इन्हें आसानी से तोड़ा नहीं जा सकता है.
GPS ट्रैकर
यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो आपकी कार की लोकेशन को ट्रैक करती है. अगर आपकी कार चोरी हो जाती है, तो आप GPS ट्रैकर की मदद से उसे ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा, अगर कोई कार चुराने की कोशिश करता है तो भी यह आपको अलर्ट करती है. ऐसी कुछ डिवाइस में यह फीचर भी आता है, जिससे आप इंजन ऑफ तक कर सकते हैं.

पेडल लॉक
पेडल लॉक से आप अपनी कार के एक्सीलेरेटर और ब्रेक पेडल को लॉक कर सकते हैं. यह 1000 रुपये रुपये के करीब में आ जाता है. किसी वजह से चोर गाड़ी में अंदर घुंस भी जाए, तब भी वह एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक होने के कारण कार को ले जा नहीं सकेगा.

व्हील लॉक
ऐसे ही व्हील्स के लिए भी लॉक आता है. आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसे आप अपनी कार के अलॉय व्हील में लगाकर उसे लॉक कर सकते हैं. यह भी बहुत काम की एक्सेसरीज है, जो कार को चोरों से बचाने में मदद करती है.