कांग्रेस के लिए मुसीबत बन गए बीजेपी ये दो दिग्गज नेता, पर्दे के पीछे पार्टी में शामिल कराने की लिख रहे स्क्रिप्ट

These two veteran BJP leaders have become a problem for Congress, behind the scenes they are writing the script to get them included in the party.
These two veteran BJP leaders have become a problem for Congress, behind the scenes they are writing the script to get them included in the party.
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे दलबदल ने कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दावा किया जा रहा है कि अभी और कई नेता कांग्रेस छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ले सकते हैं। इनमें से बड़ा नाम दीपक जोशी का बताया जा रहा है। बीजेपी के दो नेता विधानसभा चुनाव के बाद लगातार कांग्रेस के बड़े नेताओं के संपर्क में हैं। सूत्रों का कहना है कि यही दोनों नेता कांग्रेस नेताओं को बीजेपी में शामिल कराने की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं। ये दोनों नेता हैं मध्य प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और विधायक संजय पाठक।

सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने न्यू ज्वाइनिंग टोली समिति बनाई है। इस समिति के संयोजक पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा हैं और सह संयोजक विधायक संजय पाठक। नरोत्तम मिश्रा इस बार दतिया विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं। विधानसभा चुनाव में हार के बाद उनके सियासी भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। जिस तरह कांग्रेस के बड़े नेताओं की बीजेपी में शामिल हो रहे हैं उसमें नरोत्तम मिश्रा की बड़ी भूमिका है।

किस तरह से होती है ज्वाइनिंग?
प्रदेश स्तर के नेताओं को बीजेपी की सदस्यता के लिए पहले यह कमेटी लोकल स्तर पर कार्यकर्ताओं और संगठन से चर्चा करती है। लोकल स्तर पर सहमति बनने के बाद नेता के बयानों का पूरा फीडबैक लिया जाता है। फीडबैक सही होने पर उन्हें पार्टी में ज्वाइन कराने की हरी झंड़ी दिखाई जाती है। इसके साथ ही यह भी तय किया जाता है कि किस नेता को कहां सदस्यता दिलाना है। अगर किसी नेता को जनता के सामने सदस्यता दिलाना है तो उसके लिए जिले में कार्यक्रम का आय़ोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम में बीजेपी की तरफ से प्रदेश स्तर का नेता शामिल होता है और सदस्यता दिलाता है।

कौन-कौन से बड़े नेता हुए शामिल
कांग्रेस के बड़े नेताओं की बात करें तो हाल ही में कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता सुरेश पचौरी ने बीजेपी की सदस्यता ली है। इसके अलावा इंदौर-1 से कांग्रेस के पूर्व विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल, जबलपुर के मेयर, सागर जिले के पूर्व विधायक समेत कई नेताओं ने कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ली है।

किन नेताओं की एंट्री पर बैन
सूत्रों के अनुसार दूसरी पार्टी के उन नेताओं की एंट्री पर रोक लगी है जिन्होंने सीधे तौर पर पीएम मोदी, सीएम और संगठन को लेकर विवादित टिप्पणी की हो। उन नेताओं की एंट्री में भी फिलहाल बैन लगा है जिनका आपराधिक रिकॉर्ड है। सूत्रों का कहना है कि फिलहाल पार्टी ने उन नेताओं को की घर वापसी पर रोक लगा दी है जो बीजेपी छोड़कर गए थे। उसमें वह लोग शामिल हैं जिन्होंने टिकट कटने के कारण पार्टी छोड़ी थी।