1 रुपया भी नहीं होगा खर्च और हमेशा के लिए फ्री रहेगी बिजली, इन जानकारियों से हुआ खुलासा!

इस खबर को शेयर करें

हाल ही में शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की डिटेल्स धीरे-धीरे सामने आ रही है. अब सामने आई एक जानकारी के अनुसार, योजना के तहत लोगों को अब अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार से ज्यादा सब्सिडी मिलेगी. लोग अब बिना एक रुपये के खर्च के भी अपनी छतों पर बिजली पैदा कर सकेंगे.

अभी मिल रही है 40 फीसदी सब्सिडी
यह जानकारी दी है केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पहले लोगों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी मिलती थी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत उन्हें अब 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. बाकी 40 फीसदी रकम लोग लोन के रूप में ले सकते हैं.

ऐसे ग्राहकों पर सरकार का ध्यान
सरकार का प्रयास है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा पाएं. सरकार ने एक करोड़ घरों की छतों पर इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य तय किया है. सरकार सब्सिडी बढ़ाकर चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग बिना लोन लिए इस योजना के तहत अपने घर में सोलर पैनल लगवा सकें. इसके तहत उन लोगों पर खास ध्यान है, जिनकी महीने की बिजली की खपत 300 यूनिट से कम है.

छत पर बनने वाली बिजली से भरा जाएगा लोन
हालांकि अगर कोई व्यक्ति लोन भी लेना चाहे तो उसके ऊपर कोई प्रेशर नहीं आने वाला है. सरकार इस योजना को लागू करने के लिए स्पेशल पर्पस व्हीकल बन रही है. हर राज्य के लिए अलग एसपीवी बनाई जाएंगी. सरकार से मिलने वाली 60 फीसदी सब्सिडी के अलावा बाकी 40 फीसदी हिस्से को एसपीवी से लोन के रूप में लिया जा सकता है. लाभार्थी की छत पर उसकी जरूरत से अतिरिक्त पैदा होने वाली बिजली एसपीवी के द्वारा खरीदा जाएगा और उससे लोन की भरपाई की जाएगी. इस तरह 10 सालों में लोन चुकता हो जाएगा और लोन चुक जाने के बाद सोलर पैनल प्रॉपर्टी लाभार्थी के नाम पर ट्रांसफर कर दी जाएगी.

बजट में इतने हजार करोड़ का प्रावधान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते महीने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद इस योजना का ऐलान किया था. उसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 1 फरवरी को बजट पेश करते हुए योजना के बारे में जानकारी दी. बजट में योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा था कि इस योजना से लोग सालाना 15 हजार से 18 हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं.

इस लक्ष्य को पाने में मिल सकती है मदद
सरकार ने देश में सौर ऊर्जा से 100 गीगावाट बिजली के उत्पादन का लक्ष्य रखा है. वित्त वर्ष 2019-20 में सौर ऊर्जा से करीब 35 गीगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा था. चालू वित्त वर्ष में यह उत्पादन 73 गीगावाट के पार निकल जाने का अनुमान है. पीएम सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने से सरकार को 100 गीगावाट का लक्ष्य हासिल करने में भी मदद मिल सकती है. 1 करोड़ छतों पर सोलर पैनल लगने से करीब 20-25 गीगावाट बिजली का उत्पादन हो सकता है.