यूपी में अब भाजपा अध्यक्ष पद के लिए तैयारी, जाने किस किस का नाम चल रहा आगे

Now preparations for the post of BJP President in UP, know whose name is going ahead
Now preparations for the post of BJP President in UP, know whose name is going ahead
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नई सरकार बन गई है. नए मंत्रिमंडल का भी गठन हो गया है. योगी 2.O में कई नए चेहरे हैं तो कुछ पुराने चेहरों को सरकार से ब्रेक दिया गया है. सीएम योगी की पहली पारी में मंत्री यूपी के बिजली मंत्री रहे श्रीकांत शर्मा उन चुनिंदा नामों में हैं जिन्हें इस बार सरकार में जगह नहीं मिली है. श्रीकांत शर्मा मुथरा से इस बार विधानसभा चुनाव जीते हैं. श्रीकांत शर्मा को सरकार में तो जगह नहीं मिली लेकिन अब उनके नए रोल के बारे में एक नई चर्चा हो रही है. माना जा रहा है श्रीकांत शर्मा को उत्तर प्रदेश बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

दरअसल नई सरकार के गठन के साथ ही यूपी बीजेपी में कई वैकेंसी बन गई हैं. यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह योगी सरकार में मंत्री बन गए हैं. ऐसे में बीजेपी इस सीट पर किसी दमदार शख्स को बिठाना चाहती है. बीजेपी इस वैकेंसी को भरने से पहले यूपी का सियासी माहौल, अपनी सियासी रणनीति और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखना चाहती है. माना जा रहा है कि योगी 1.O में उत्तर प्रदेश में बिजली की सप्लाई दुरुस्त करने वाले ऊर्जा मंत्री इस रोल के लिए फिट बैठ रहे हैं. लिहाजा प्रदेश अध्यक्ष के लिए उनका नाम चर्चा में चल रहा है.

श्रीकांत शर्मा ही क्यों?

श्रीकांत शर्मा मथुरा सदर सीट से इस बार चुनाव जीते हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी की राजनीति अध्योध्या और काशी से प्रस्थान कर अब मथुरा पर आ टिकी है. इस बार के विधानसभा चुनाव में भी कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा ने अच्छी खासी सुर्खियां बटोरी. सीएम योगी ने पिछले साल दिसंबर में श्रीकृष्ण जन्मभूमि का मामला उठाते हुए कहा था कि मथुरा कैसे पीछे छूट जाएगा. 51 साल के श्रीकांत शर्मा भी मथुरा और श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुद्दे को लेकर सक्रिय रहे हैं और इसे हमेशा से उठाते रहे हैं.

दिल्ली से उत्तर प्रदेश की राजनीति में आने वाले श्रीकांत शर्मा तेज-तर्रार नेता माने जाते हैं. इसी वजह से चर्चा है कि बीजेपी यूपी की इन्हें सौंप सकती है. बताया जा रहा है कि संगठन में बदलाव पर बीजेपी में भी मंथन हो चुका है. ये तय किया जा चुका है कि किन चेहरों को 2024 के लिए संगठन में लगाया जाएगा.

दिनेश शर्मा, सतीश महाना को मिल सकती है ये जिम्मेदारी

जिन मंत्रियों की योगी सरकार से छुट्टी हुई है उनमें कुछ लोगों को अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है. इसी सिलसिले में 8 बार के विधायक सतीश महाना का नाम विधानसभा अध्यक्ष के लिए सबसे आगे है उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है. योगी 1.O में डिप्टी सीएम रहे दिनेश शर्मा भी इस बार सरकार से बाहर रख गए हैं. चर्चा है कि दिनेश शर्मा को विधान परिषद अध्यक्ष की कुर्सी सौंपी जा सकती है. माना जा रहा है उनकी वरिष्ठता को देखते हुए दिनेश शर्मा विधान परिषद के अध्यक्ष हो सकते हैं.

संगठन से सरकार में आए ये नेता

योगी के नए मंत्रिमंडल में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह सरकार में आ गए हैं तो पार्टी के महामंत्री जेपीएस राठौड़ भी मंत्री बनाए गए हैं. यूपी बीजेपी में उपाध्यक्ष अरविंद कुमार शर्मा और दयाशंकर सिंह भी मंत्री बनाए गए हैं. अलग अलग अभियानों की ज़िम्मेदारी संभाल चुके जसवंत सैनी को भी मंत्री बनाया गया है. इन पदों के लिए बीजेपी अब काबिल और तेज तर्रार चेहरों की तलाश कर रही है.