मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश से तबाही की चेतावनी, इस तारीख से फिर…

Once again warning of devastation due to rain in Madhya Pradesh, again from this date...
Once again warning of devastation due to rain in Madhya Pradesh, again from this date...
इस खबर को शेयर करें

भोपाल. मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से हाल बेहाल है. फिलहाल भारी बारिश से प्रदेशभर को राहत मिली हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में फिलहाल तेज बारिश से राहत रहेगी. उज्जैन चंबल संभागों के जिलों में छुटपुट बौछारें पड़ सकती हैं तो वही 26 और 27 अगस्त से प्रदेश भर में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होगा. इस बार मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई से पहले तक बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है. प्रदेश में फ़िलहाल अगले दो दिनो तक भारी बारिश से राहत मिलेगी.

राजधानी भोपाल में बुधवार देर रात से बारिश का दौर जारी रहा. उज्जैन,भोपाल , जबलपुर,नर्मदापुरम, सागर संभाग में जारी रहेगा बौछारें पड़ने की संभावना है. चम्बल और ग्वालियर संभाग में भी हल्की बारिश हो सकती है. उज्जैन संभाग के जिलों में के साथ शहडोल रीवा जबलपुर सागर इंदौर नर्मदा पुरम भोपाल संभाग के जिलों में बौछारें पड़ सकती है. तो वही चंबल ग्वालियर संभाग के जिलों में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. फिलहाल तेज बारिश से प्रदेश भर में राहत मिलेगी. 26-27 अगस्त से एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होगा.

सीधी68.8मिमी,उमरिया 30.8मिमी,पंचमढ़ी 27.0मिमी,रीवा10.2मिमी,गुना6.6मिमी,भोपाल सिटी 5.6मिमी,भोपाल5.4मिमी,सतना4.4मिमी,रायसेन 1.4मिमी,सिवनी1.2मिमी,दमोह1.0मिमी,मलाजखंड0.6मिमी,उज्जैन0.4मिमी,जबलपुर0.2मिमी,इंदौर0.1मिमी,उज्जैन0.4मिमी,सतना 0.2मिमी,इंदौर 0.1मिमी रिकॉर्ड हुई है.

प्रदेश भर में 28 फीसदी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड

पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 10 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है. वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में 45 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है. राजधानी भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में 28 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है. 1 जून से लेकर अब तक प्रदेश भर में 28 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है. अकेले भोपाल में 67. 27 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है. भोपाल में यह पहला मौका है जब जून से अगस्त के बीच रिकॉर्ड बारिश हुई है. भोपाल में जून से 30 अगस्त तक अब तक सबसे ज्यादा बारिश 2006 में दर्ज हुई थी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने देर रात तक ली हाई लेवल बैठक

देर रात तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दौरा जारी रहा. सीएम की देर रात हाई लेवल बैठक हुई. बैठक में मुरैना, भिंड, शयोपुर से कलेक्टर जनप्रतिनिधि जुड़े. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी बैठक में देर रात वर्चूअली जुड़े. भोपाल से सीएमओ और ACS भी बैठक में मौजूद रहे. गांधी सागर डैम और अन्य जगहों से पानी छोड़ने को लेकर चर्चा हुई. अगर पानी निकाला गया तो 56 गांव प्रभावित होंगे-सीएम शिवराज ने कहा कि हमने हर गांव की सूची तैयार रखी है. कब कैसे कहां निकलना है पूरे दल और सरकार अलर्ट पर है. ज़रूरत पड़ी तो हेलिकॉप्टर मदद के लिए तैयार खड़े है. राहत शिविरों में पूरी व्यवस्था की जा रही है. चंबल किराने के रहने वाले लोगों का ख़ास ध्यान रखा जा रहा है.