हिमाचल में काले ततैयों के काटने से मां- बेटी की दर्दनाक मौत, दहशत में लोग

इस खबर को शेयर करें

हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर जिले में काले ततैयों (Black Wasps) के काटने से 47 साल की महिला और उसकी बेटी की मौत हो गयी. पुलिस के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. प्रवक्ता ने बताया कि जिले के दूधला गांव (Dudhla Village) की रहने वाली दो महिलाओं की शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित पीजीआई में उपचार के दौरान मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि दोनों की पहचान विद्या देवी और अंजना कुमारी (20) के रूप में की गयी है. उन्होंने बताया कि दोनों घास काटने खेतों में गयी थी कि इसी दौरान काले ततैयों के झुंड ने उन पर हमला कर दिया और उन्हें बुरी तरह से काट लिया.

उन्होंने बताया कि उनकी चीख सुनकर स्थानीय लोगों ने उन्हें हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया जहां से उन्हें टांडा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया और वहां से उन्हें चंडीगढ़ स्थित पीजीआई में भेजा गया. पंचायत प्रधान लता कुमारी ने बताया कि यह महिला गरीब परिवार से थी. कुमारी ने उनके परिजनों के लिये राहत की मांग की है.

81 मामले सांप के काटने के सामने आए थे
वहीं, पिछले हफ्ते खबर सामने आई थी कि मंडी के लडभड़ोल क्षेत्र की एक महिला की सांप काटने से मौत हो गई. बीते रविवार को 48 वर्षीय बर्फी देवी भी सांप के काटने के बाद डॉक्टर के पास जाने के बजाय झाड़ फूंक कर जहर उतारने का दावा करने वाले देसी झोलाछाप डाक्टर के पास चली गई. कुछ समय तक तो उसे कुछ एहसास नहीं हुआ लेकिन देर शाम जब तबीयत बिगड़ी तो स्वजन उसे लडभड़ोल अस्पताल और वहां से टांडा ले गए जहां उसने दम तोड़ दिया. सरकार व प्रशासन बार-बार लोगों से आग्रह करता है कि सांप काटने के तुरंत बाद घाव को अच्छे से धोने के बाद तुरंत चिकित्सक को दिखाएं. हिमाचल में पाए जाने वाले अधिकतर सांप जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन लोगों की लापरवाही भारी पड़ जाती है. मंडी में 2018 में 45, 2019 में 84 और 2020 में 81 मामले सांप के काटने के सामने आए थे.