PAK में आर्थिक संकट के बीच हाहाकार, शहबाज शरीफ ने PoK के लिए लिया ये बड़ा फैसला

Outcry in PAK amid economic crisis, Shehbaz Sharif took this big decision for PoK
Outcry in PAK amid economic crisis, Shehbaz Sharif took this big decision for PoK
इस खबर को शेयर करें

PoK Crisis latest update: गले तक कर्ज में डूबे और कंगाली हो चुके पाकिस्तान (Pakistan) ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) पीओके के लोगों के लिए बिजली सब्सिडी खत्म करने का ऐलान किया है. एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने तत्काल प्रभाव ने पीओके के नागरिकों को दी जाने वाली बिजली पर सब्सिडी समाप्त कर दी है. इसी के साथ पाकिस्तान के अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्र के लिए पुरानी टैक्स दरों को रद्द कर दिया गया है.

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लिए बड़ा फैसला
पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार आने वाले समय में पीओके के लोगों के लिए कुछ और कड़े फैसले ले सकती है. ‘सियासत एडिट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) के लिए एक एकतरफा समझौते का मसौदे की समीक्षा हुई है. यहां पुराने इलेक्ट्रिकसिटी टैरिफ को रद्द करते हुए यहां के निवासियों के कंधों पर टैक्स का बोझ बढ़ा दिया है.

पीओके में इतनी महंगी हुई बिजली
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीओके के लोगों पर पाकिस्तान सरकार की जो नई मार पड़ी है उसके तहत बिजली के दाम बढ़ा दिए गए हैं. आपको बताते चलें कि पाकिस्तान के अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्र में, बिजली,पानी से उत्पन्न होती है और इसलिए, पाकिस्तान की सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए PoK में केस्को टैरिफ लगाकर ईंधन की कीमत बढ़ा रही है. नए आदेश लागू होने के बाद अब पीओके में बिजली 16 से प्रति यूनिट से बढ़कर 22 रुपये प्रति यूनिट होगी.

पाकिस्तान से आजादी चाहते हैं पीओके के लोग
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की जनता पाकिस्तान से आजादी चाहती है. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी PoK के लोग अपनी आजादी के लिए भारत से मदद मांग रहे हैं. PoK के बाग, नीलम वैली, गिलगित बाल्टिस्तान (जीबी) के लोग पाकिस्तान सरकार के फैसले से नाराज हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां की नेशनलिस्ट इक्वैलिटी पार्टी (NEP) के चेयरमैन प्रो. सज्जाद रजा ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पीओके के लिए 24 सीटें रिजर्व हैं. जब भी वहां चुनाव हों, हम भारत के संविधान के तहत नामांकन करना चाहते हैं.’लंदन में निर्वासित प्रो. रजा ने ये भी कहा, ‘पाकिस्तान ने बंदूक के जोर पर पीओके कब्जाया. भारत भी इन्हें बंदूक के दम पर यहां से खदेड़े…प्लीज हमें बचा लीजिए.’

ऐसे हालातों के बीच दशकों से पाकिस्तान के जुल्म का शिकार बनी PoK की जनता पर एक और सितम ढाते हुए शहबाज शरीफ की सरकार ने ये बिजली टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है.