Panchak 2022: न्‍यू ईयर पर ‘अग्नि पंचक’ का साया! आज से ही हो जाएं सावधान, इन चीजों से करें बचाव

इस खबर को शेयर करें

Panchak Kab Hai: पंचकों के समय को कई कामों के लिए शुभ नहीं माना जाता है. हिंदू धर्म और ज्योतिष में पंचक काल के 5 दिनों के लिए कई नियम बताए गए हैं, जिसमें कुछ चीजों को खरीदने और कुछ शुभ कामों को करने की सख्त मनाही की गई है. लेकिन इस महीने के पंचक लोगों के लिए ज्‍यादा परेशानी का सबब बन सकते हैं. दरअसल आज 27 दिसंबर 2022, मंगलवार से शुरू हो रहे पंचक 31 दिसंबर तक चलेंगे और ये साधारण पंचक नहीं, बल्कि अग्नि पंचक होंगे. हालांकि इस दौरान लोग साल 2022 को विदा करने और साल 2023 का स्‍वागत करने के जश्‍न में डूबे रहेंगे. लेकिन उन्‍हें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए क्‍योंकि अग्नि पंचक के दौरान दुर्घटनाएं होने की आशंका ज्‍यादा रहती है.

पंचक दिसंबर 2022

जब चंद्रमा कुंभ और मीन राशि में भ्रमण करता है तब पंचक लगते हैं. इसके अलावा जब चंद्रमा धनिष्ठा नक्षत्र के तीसरे पद, शतभिषा नक्षत्र, रेवती नक्षत्र, उत्तरा भाद्रपद और पूर्वाभाद्रपद के चारों चरणों में भ्रमण करता है, तब भी पंचक लगते हैं. इस बार लग रहे पंचकों की शुरुआत मंगलवार से हो रही है, जो कि अग्नि पंचक होंगे. अग्नि पंचकों को सबसे ज्यादा शुभ माना गया है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार के पंचक 27 दिसंबर 2022 मंगलवार की सुबह तड़के 3:31 से शुरू होंगे जो कि 31 दिसंबर 2022 शनिवार की सुबह 11:47 पर खत्म होंगे. इस दौरान सावधानी जरूर बरतें.

पंचकों के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान
– पंचक के दौरान लकड़ी या लकड़ी से बना सामान खरीदना अशुभ माना जाता है. इस दौरान किसी भी तरह का ईंधन इकट्ठा करना भी अच्छा नहीं माना जाता है.

– पंचक के दौरान बेड या चारपाई ना खरीदें. ऐसा करना अपने हाथों जीवन में संकटों को खुद बुलावा देना है.

– पंचक के दौरान घर का निर्माण शुरू करना, घर की छत डलवाना भी बहुत अशुभ माना जाता है. पंचक के दौरान जिस घर का निर्माण शुरू होता है उस घर में रहने वाले परिवार को कई संकट झेलने पड़ते हैं.

– पंचक के दौरान दक्षिण दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए क्योंकि दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा माना गया है. लिहाजा इस दिशा की यात्रा करने से दुर्घटना होने या यात्रा में कष्‍ट होने की आशंका ज्यादा रहती है.