चमकीले तारों जैसी लंबी कतारें देख चौंके लोग, चमत्कार था या स्टारलिंक उपग्रह? खुल गया राज

People were surprised to see long lines like bright stars, was it a miracle or a Starlink satellite? secret revealed
People were surprised to see long lines like bright stars, was it a miracle or a Starlink satellite? secret revealed
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. लखनऊ और आसपास के जिलों में सोमवार रात आसमान में चमकती रोशनी की सीधी लाइन देखकर लोग हैरान रह गए. सीधी रेखा में तारों की कतार की तरह चमकती रोशनी को जिसने भी देखा वह हैरान रह गया. कई लोगों ने इस अद्भुत रोशनी को अपने कैमरों में भी कैद कर सोशल मीडिया पर शेयर किया है. लोगों ने कहा है कि यह रोशनी सीधी एक लाइन में जा रही थी.

आसमान में इस रोशनी की एक लाइन को देख लोगों में इसके बारे में जानने के लिए जिज्ञासा दिखी. कुछ इसे चमत्कार मानकर कई तरह की चर्चाएं करते दिखे. सोशल मीडिया पर इस रोशनी के बारे में बात करते कुछ लोगों ने जहां इसे खगोलीय घटना करार दिया तो कई लोगों ने इसे अजीब और रहस्‍यमयी बताया है. आसमान में दिखाई देने वाली इस रोशनी की इस कतार का कई लोगों ने वीडियो शेयर किया, जिसके बाद इस घटना का वीडियो वायरल हो गया. ट्विटर पर कुछ लोगों ने इसे अज्ञात उड़ने वाली वस्तु ‘यूएफओ‘ करार देते हुए यहां तक घोषणा कर दी कि भारत में ये आ चुके हैं.

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार कई स्थानीय लोगों ने इसे रहस्यमयी शक्तियों के रूप में लिया, जबकि कई लोगों ने इसे स्वर्ग में जाने वाली आत्माओं के रूप में सोचना शुरू कर दिया. गांव के रहने वाले मोहित कुमार ने कहा- ‘शाम करीब 7.40 बजे हमने आसमान में रोशनी के तार देखे. जिसके बाद ग्रामीणों में उत्साह और दहशत का माहौल था.‘

इस चमकीली कतार को लेकर विशेषज्ञों ने अलग राय दी है. उनके अनुसार आसमान में दिखाई देने वाली रोशनी की ये कतारें स्टारलिंक 51 सेटेलाइट ट्रेन की थी. जानकारों का दावा है कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने 4 सितंबर को अपने स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के एक और बड़े बैच के साथ एक स्पेस टग को ऊपर भेजा था. इसे एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट फ्लोरिडा के पूर्वी तट स्थित केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से 51 स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट को लेकर ऑर्बिट में गया था. बता दें कि स्पेसएक्स इससे पहले करीब 3,000 स्टारलिंक सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेज चुका है.