हरियाणा में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, दिल्ली की तरह जहरीली हवा

इस खबर को शेयर करें

अंबाला. हरियाणा भी प्रदूषण से अछूता नहीं है. दिल्ली की तरह अम्बाला की हवा भी जहरीली हो गई है. इसके चलते अम्बाला का AQI 100 के पार पहुंच गया है. प्रदूषण के चलते लोगों की आंखों में जलन, गले में खरास और जुकाम जैसी बीमारियां होनी शुरू हो गई हैं. हालांकि सरकार और कृषि विभाग द्वारा लोगों को पराली न जलाने के लिए जागरूक भी किया गया बावजूद उसके अम्बाला में पराली जलाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.

वायु प्रदूषित होने के चलते लोगों में कईं बीमारियां देखने को मिल रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि अम्बाला की हवा जहरीली हो गई है. उन्होंने इसका कारण हरियाणा और पंजाब में पराली जलाना बताया है. उन्होंने बताया पराली जलाने के कारण वातावरण में धुंआ हो रहा है जिसके चलते बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. इससे आंखों में जलन, गले की बीमारियां, सांस लेने में दिक्कत हो रही है. उनका कहना है कि सरकार दावे तो बड़े-बड़े करती है कि इस बार लोगों को जागरूक किया गया है लेकिन पराली जलाने की घटनाओं पर रोक नहीं लगा पायी जिसके चलते हवा प्रदूषित हो गई है.

लोगों का कहना है कि सरकार को इसके लिए सख्त कदम उठाने चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लग सके और अम्बाला की हवा स्वच्छ हो सके. इस बारे में हमने कृषि विभाग की डिप्टी डायरेक्टर से भी बात करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया. इस बारे में अम्बाला कैंट नागरिक अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट विनय गोयल से बात की तो उन्होंने माना कि अम्बाला का AQI काफी बढ़ गया है और इसके चलते लोगों को सांस लेने में दिकत आ रही है. उन्होंने बताया की जिस प्रकार कोरोना को मात देने के लिए लोगों ने जागरूकता दिखाई और सरकार द्वारा दी गई हिदायतों का पालन किया उसी प्रकार वायु प्रदूषित होने के चलते जागरूक होना पड़ेगा ताकि बीमारियों से बचा जा सके.