भारत में शुरू हुई 6G नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी, अब 5G का क्या होगा?

Preparations to launch 6G network started in India, what will happen to 5G now?
Preparations to launch 6G network started in India, what will happen to 5G now?
इस खबर को शेयर करें

6G Alliance: भारत में 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग को अभी ज्यादा समय नहीं बीता है. ज्यादातर भारतीय इस सर्विस का इस्तेमाल पूरी तरह कर भी नहीं पाए हैं और शायद ऐसे हजारों और लाखों लोग हैं जिन्होंने अभी तक 5G सर्विस को एक्टिवेट भी नहीं किया है. आपको बता दें कि 5G नेटवर्क का पूरा मजा लेने के लिए आपके पास एक 5G स्मार्टफोन भी होना चाहिए हालांकि अभी ज्यादातर लोग अपने पुराने 4G स्मार्टफोन ही चला रहे हैं और उनके खराब होने पर या फिर टूट जाने पर ही नया फोन खरीद रहे हैं जो 5G सपोर्ट के साथ आता है. अभी 5G नेटवर्क को लेकर पूरी तरह से लोग जागरूक भी नहीं हुए हैं कि 6G नेटवर्क को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर आ गई है.

क्या है मामला
दरअसल अब भारत में 6G नेटवर्क को लॉन्च करने की तैयारी होने लगी है और भारत सरकार जोर-शोर से इसमें लग गई है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 6G नेटवर्क को भारत में उतरने के लिए एक नया एलाइंस शुरू किया है जो नई टेलीकॉम टेक्नोलॉजी और 6G के डेवलपमेंट पर काम करेगा और भारत में इस तकनीक को उतारने में मददगार साबित होगा. भारत में 6G नेटवर्क लांच होने के बाद दूसरे देशों पर हमारे देश की निर्भरता खत्म हो जाएगी या फिर काफी कम हो जाएगी और भारतीयों को भी इससे काफी लाभ होगा फिर चाहे वह स्वास्थ्य का क्षेत्र हो, शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर परिवहन का क्षेत्र हो, हर मामले में 6G टेक्नोलॉजी भारतीयों के हक में साबित होगी.

आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल मार्च महीने में 6G विजन डॉक्यूमेंट को पेश किया था और 6G टेस्ट बीड्स का भी ऐलान किया था जो किसी भी नई तकनीक के लॉन्च से पहन ले किया जाने वाला टेस्ट है जिससे उसे तकनीक के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो पाती है और उसे तकनीक को लाने में काफी मदद मिलती है. मौजूदा समय में हर भारतीय सिर्फ 5G नेटवर्क का ही इस्तेमाल नहीं कर रहा है बल्कि अभी 4G नेटवर्क पर ज्यादातर भारतीय निर्भर हैं और पूरी तरह से अभी 5G स्मार्टफोंस का इस्तेमाल भी नहीं किया जा रहा है लेकिन आने वाली तकनीक को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि जल्द ही भारत में 6G स्मार्टफोंस की भी एंट्री होने वाली है. ऐसा कहा जा रहा है कि 5G नेटवर्क को अच्छी तरह से देश में फैलाने के बाद ही 6जी सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है.