राजस्थान में बारिश का कहर, बीकानेर में बारिश से 3 की मौत, जोधपुर में 6 की मौत

Rain wreaks havoc in Rajasthan, 3 killed in Bikaner, 6 killed in Jodhpur
Rain wreaks havoc in Rajasthan, 3 killed in Bikaner, 6 killed in Jodhpur
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। बीकानेर जिले में कच्चा मकान गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई है। हादसा खाजूवाला तहसील के दंतौर का है। यहां बुधवार को 2 घंटे तक लगातार भारी बारिश हुई. जिससे 25 BLD ग्राम पंचायत 17KHM खाजूवाला का एक मकान ढह गया। हादसे में 40 साल के महावीर कुम्हार, 38 साल की पत्नी सावित्री और 13 साल के बेटे योगेश की मौत हो गई। मकान खेत में बना था। प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए है। प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य तेज कर दिए है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के सभी 7 संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जोधपुर में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। जिला कलेक्टर ने लगातार तीसरे दिन आज भी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। जोधपुर में वर्षाजनित हादसों से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। सीएम गहलोत स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

सीएम गहलोत ने जोधपुर कलेक्टर को दिए निर्देश

सीएम ने जिला कलेक्टर को अतिवृष्टि से बचने के लिए राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए है। सीएम जोधपुर के जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता से पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। बुधवार को प्रशासन के आला अधिकारियों ने शहर को गलियों और जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया। सीएम ने प्रदेशवासियों से मौसमी बीमारियों से सावधानी बरतने की अपील की है।

आज संपूर्ण प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज संपूर्ण प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी का यह दौर अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आज दक्षिण राजस्थान के हिस्सों में बारिश का आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ दक्षिण राजस्थान के जिलों में भारी से लेकर अति भारी बारिश हो सकती है। सुबह अलवर के राजगढ़, भीलवाड़ा के आसींद में छह सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ में पांच सेंटीमीटर, करौली के सपोटरा व जयपुर के बस्‍सी में चार-चार सेंटीमीटर बारिश हुई। इस दौरान राज्‍य के बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, राजसमंद, झालावाड़, सिरोही, डूंगरपुर, गंगानगर, बीकानेर, नागौर व जालौर जिलों में अनेक जगह हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हुई। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार मानसून कम दबाव वाले क्षेत्र को जोड़ने वाली रेखा अभी राज्य के दक्षिणी भागों से होकर गुजर रही है। जिससे आगामी दो दिन तक राज्य के दक्षिणी भागों में मानसून विशेष सक्रिय रहेगा।