राजस्थान: अवैध खनन की रंजिश में युवक की निर्मम हत्या, तनावपूर्ण स्थिति, भारी पुलिस बल तैनात

Rajasthan: Brutal murder of youth in illegal mining rivalry, tense situation, heavy police force deployed
Rajasthan: Brutal murder of youth in illegal mining rivalry, tense situation, heavy police force deployed
इस खबर को शेयर करें

बारां. राजस्थान के बारां जिले में अवैध खनन की पुरानी रंजिश को लेकर अंता थाना इलाके में शनिवार रात को बाइक सवार एक युवक की नृसंश हत्या (Brutal murder) कर दी गई. युवक पर पहले धारदार हथियारों से हमला किया गया और बाद में गोली मार दी गई. युवक की हत्या की इस सनसनीखेज वारदात के बाद वहां बवाल मच गया. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और हालात को संभाला. मौके पर बड़ी संख्या में भीड़ को देखते हुए वहां भारी पुलिस फोर्स तैनात (Heavy police force deployed) कर दी गई है. पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिनेंद्र कुमार जैन भी मौके पर पहुंचे. देर रात तक भी मृतक के परिजनों की ओर से इस मामले में कोई रिपोर्ट नहीं दी गई थी.

अंता थानाधिकारी रामलक्ष्मण गुर्जर ने बताया कि चहेड़िया हाल सांगोद निवासी मोहम्मद अख्तर (45) पुत्र बिलाल बैग शनिवार शाम को खेत पर खाना देने के लिए बाइक से मिर्जापुर की ओर जा रहा था. रास्ते में घात लगाए बैठे कुछ लोगों ने पुरानी रंजिश को लेकर उस पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया. इससे अख्तर गंभीर रूप से घायल हो गया. बाद में उसे गंभीर हालत में मिर्जापुर सीएचसी पर पहुंचाया गया. वहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया. अख्तर की मौत की जानकारी मिलते ही इलाके में सनसनी फैल गई.

पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल
घटना की सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया. मौके पर लोगों की भीड़ एकत्रित होते देख पुलिस ने हालात को संभालने के लिए भारी पुलिस फोर्स को बुलाकर वहां पर तैनात कर दिया. बाद में एसपी और एएसपी भी मौके पर पहुंचे. मृतक के परिजनों और लोगों ने वारदात का विरोध जताया. लोगों ने पुलिस की कार्यशैली को लेकर भी आक्रोश जताया. इसके साथ ही वे आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करने लग गए. बाद में अधिकारियों ने उनको जैसे-तैसे करके समझाया.

परिजनों ने अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं दी
एसपी और एएसपी ने परिजनों से पूरे मामले की जानकारी ली. बाद में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए हाथोंहाथ पुलिस की टीमों का गठन किया गया. एएसपी जिनेंद्र कुमार जैन ने बताया कि देर रात तक परिजनों की ओर से कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है. प्रथमदृष्टया पुरानी रंजिश के चलते हत्या होना सामने आया है. पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है. आरोपियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा. प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि दोनों पक्षों में अवैध खनन को लेकर वर्ष 2018 से रंजिश चल रही है. इससे पहले भी दोनों पक्षों में कई बार झगड़े और फायरिंग की घटना हो चुकी है.

पांच साल पुरानी रंजिश है
मृतक के बेटे कासिम ने बताया कि 18 जनवरी 2018 को उनके परिवार पर गांव वालों की ओर से हमला कर दिया गया था. इसके बाद 26 अक्टूबर 2019 में भी परिवार पर हमला हुआ था. तब से ही उनका परिवार सांगोद में रहता है. उनकी जमीनें भी तब से ही पड़त पड़ी हुई हैं. लड़ाई-झगड़े के चलते जमीन की बुवाई नहीं कर रहे थे. इस बार उसके पिता ने जमीन पर खेती शुरू की थी. उसके बाद शनिवार को उसके पिता खेत पर खाना देने जा रहे थे. तभी बदमाशों ने रंजिश के चलते उसके पिता पर धारदार हथियारों हमला और फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी.