राजस्थान में स्कूल खोले जाने पर बड़ी खबर, 15 जुलाई से…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते बंद किए गए सरकारी स्कूलों में एक बार फिर रौनक लौट सकती है। शिक्षा विभाग 15 जुलाई से सरकारी स्कूलों को खोल सकता है। बुधवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर अंतिम रूप से निर्णय लिया जाएगा। इधर, शिक्षा विभाग ने आला अधिकारियों के साथ मंथन कर स्कूल खोलने की कवायद शुरू कर दी है।

पहले चरण में 9 वीं से 12 वीं तक की कक्षाओं को शुरू किया जाएगा। 9 वीं, 10 वीं और 12 वीं कक्षा में छात्र पिछली कक्षाओं से प्रमोट होकर आ गए हैं। लेकिन अभी 10 वीं बोर्ड का परिणाम जारी नहीं किया गया है। लेकिन 11 वीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई शिक्षा विभाग ने अस्थाई रूप से शुरू कर दी है। उनकी कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। बाद में परिणाम दिया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना केस की संख्या में लगातार कमी आ रही है। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते अप्रैल माह के प्रारंभ में ही सभी सरकारी स्कूल बंद कर दिया गया था। इसके बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया था।

इसके बाद सात जून से पुनः सभी सरकारी स्कूलें खोल दी थी, लेकिन विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू नहीं की गई थी। इस मामले में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि स्कूलों में छात्रों को बुलाने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन गृह विभाग की अनुमति के बाद ही फैसला होगा।