राजस्थान में आंधी-बारिश और ओले ने मचाई तबाही, आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत

Storm, rain and hail caused havoc in Rajasthan, 4 people died due to lightning.
Storm, rain and hail caused havoc in Rajasthan, 4 people died due to lightning.
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान का मौसम अगले 5 दिन कैसा रहने वाला है? इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को नया अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) ने इस अलर्ट में बताया है कि 27 अप्रैल से आगामी 4 से 5 दिन तक प्रदेश के सभी जिलों में आंधी चलने या बारिश (Rain) होने की कोई आंशका नहीं है. राज्य के सभी जिलों में इन दिनों मौसम शुष्क रहने वाला है.

‘भीषण लू चलने की संभावना’
IMD ने अपने एक दूसरे अलर्ट में शुक्रवार को कहा था कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में ‘लू’ से ‘भीषण लू’ की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसमें कहा गया है, ’28-30 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट आंधी/बिजली और भारी बारिश के साथ बारिश होने की संभावना है.’ आईएमडी के अनुसार, ‘अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रह सकती है.’

दिल्ली में कल रहा सबसे गर्म दिन
राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो शुक्रवार को यहां मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. यहां पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, ये तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. हालांकि शाम को मौसम में अचानक बदलाव आया और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. शनिवार के लिए, मौसम कार्यालय ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और हल्की बारिश के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.