अभी अभी: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के साथ ठनके का अलर्ट, यहां देखें

Right now: Heavy rain alert in these districts of Bihar, see here
Right now: Heavy rain alert in these districts of Bihar, see here
इस खबर को शेयर करें

पटना: पूरे राज्य में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय रहा, जिससे सभी जिलों में बारिश हुई. पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य में औसतन 172.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, हालांकि दिन के दौरान बारिश थोड़ी कम हो गई। गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक जिन स्थानों पर महत्वपूर्ण मात्रा में बारिश हुई, उनमें बेगूसराय में साहेबपुर कमाल (141.2 मिमी), मुंगेर में धरहरा (140.8 मिमी) और पटना (131.87 मिमी) थे। हालांकि, दिन के दौरान बारिश की गतिविधि कम हो गई और पटना में शाम 5.30 बजे तक केवल 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

उत्तर बिहार में ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD) ने राज्य में अगले दो दिनों में और बारिश की संभावना जताई है। उधर शुक्रवार और शनिवार को बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी बिहार में बारिश तुलनात्मक रूप से अधिक होने की संभावना है।पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी , शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
लगातार हुई इस बारिश के लिए पंजाब से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर चलने वाली एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। वहीं अगले दो दिन तक सूबे में बिजली की गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। खासतौर पर पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज में ठनके के साथ भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है।