हिमाचल में धंस रहीं सड़कें, 186 मार्ग अभी भी बंद… अब फिर बिगड़ रहा मौसम; अलर्ट जारी

Roads are sinking in Himachal, 186 routes are still closed... Now the weather is worsening again; Alert issued
Roads are sinking in Himachal, 186 routes are still closed... Now the weather is worsening again; Alert issued
इस खबर को शेयर करें

शिमला। प्रदेश में मंगलवार को धूप खिलने से अधिकतम तापमान में तीन से सात डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे अधिक वृद्धि कुल्लू के से ऊबाग में 7.1 डिग्री, मनाली में 6.3, भुंतर में 5.7 जबकि अन्य स्थानों पर तीन डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज की गई। शिमला में सोमवार की रात सोलन की तुलना में अधिक गर्म रही। शिमला का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री, जबकि सोलन का 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार तीन अप्रैल से फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

आंधी और बिजली गिरने का अलर्ट जारी
चार जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू व किन्नौर में आंधी चलने व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है। चार अप्रैल को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू व मंडी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ का असर छह अप्रैल तक रहने का अनुमान है।

इस दौरान ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात, जबकि निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। प्रदेश में तीन एनएच सहित 186 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। वहीं, मनाली-केलंग मार्ग पर सिस्सू के पास सड़क धंस गई है। सड़क में दरार आने से वाहनों की आवाजाही एकतरफा करनी पड़ी है। दोनों ओर पुलिस जवान तैनात हैं। हालात देखकर ही वाहनों को आने-जाने की अनुमति दी जा रही है।

लाहौल स्पीति में भूकंप
लाहौल स्पीति सहित कई स्थानों पर भूकंप के झटके प्रदेश में लाहौल स्पीति सहित कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ये झटके लाहुल-स्पीति के अलावा चंबा और कुल्लू में भी महसूस किए गए। भूकंप के झटके पहली अप्रैल को रात 10.37 बजे लगे। भूकंप का केंद्र लाहौल-स्पीति में जमीन की सतह से पांच किलोमीटर नीचे था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 आंकी गई।