RPSC: क्या होगा 29 के बाद, सीएम अशोक गहलोत करेंगे तय..

इस खबर को शेयर करें

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC ) के अध्यक्ष पद को लेकर सरकार पर निगाहें टिकी हैं। कार्यवाहक अध्यक्ष और वरिष्ठ सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ का कार्यकाल 29 जनवरी को पूरा होगा। इसके बाद कोई नियुक्ति नहीं हुई तो पद रिक्त रहेगा।

सरकार से परामर्श के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र ने वरिष्ठ सदस्य डॉ. शिवसिंह राठौड़ को 3 दिसंबर को अध्यक्ष पद का कार्य भी संपादित करने के आदेश जारी किए। वे 30 जनवरी 2016 को आयोग में सदस्य बने थे। नियमानुसार आयोग में अध्यक्ष और सदस्य छह वर्ष अथवा 62 वर्ष पूरे होने तक ही पद पर रहते हैं। इस लिहाजा से डॉ. राठौड़ का छह वर्षीय कार्यकाल 29 जनवरी को शाम 6 बजे पूरा होगा।

मौजूदा सदस्य भी सक्रिय…
आयोग (RPSC ) सदस्य राजकुमारी गुर्जर और डॉ. रामूराम राईका, डॉ. मंजू शर्मा, डॉ. जसवंत राठी और बाबूलाल कटारा भी सक्रिय हैं। सरकार चाहे तो इनमें से किसी को अध्यक्ष बना सकती है। लेकिन अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा त्वरित भर्तियां सरकार (GOVT OF RAJASTHAN) की पहली प्राथमिकता है। ऐसे में सीएम अशोक गहलोत गहन विचार के बाद ही कोई फैसला लेंगे।

दो बार रिक्त रहा पद
साल 2017 में तत्कालीन धअय्क्ष डॉ. श्यामसुंदर शर्मा का कार्यकाल खत्म होने के बाद 90 दिन 2018 में डॉ. आर.एस.गर्ग का कार्यकाल खत्म होने पर 82 दिन आयोग में अध्यक्ष पद रिक्त रहा। इस दौरान नियमानुसार वरिष्ठ सदस्य को फुल कमीश ने पत्रावलियां निकालने, परीक्षाओं के आयोजन और साक्षात्कार बोर्ड तय करने की जिम्मेदारी दी।

आरपीएससी: फरवरी से शुरू होगा परीक्षाओं का दौर
अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं का दौर फरवरी से शुरू होगा। दिसंबर तक करीब 76 परीक्षाएं कराई जाएंगी। इनके साक्षात्कार, परिणाम और आंसर-की जारी करने की तिथियां भी जल्द जारी की जाएंगी।