हिंसा के बाद स्कूल बंद… इंटरनेट बैन, गली-गली में भारी फोर्स तैनात, जानें नालंदा-सासाराम में अभी कैसे हैं हालात

School closed after violence... Internet ban, heavy force deployed in every street, know how is the situation in Nalanda-Sasaram
School closed after violence... Internet ban, heavy force deployed in every street, know how is the situation in Nalanda-Sasaram
इस खबर को शेयर करें

नालंदा/सासाराम: बिहार के नालंदा और सासाराम में रामनवमी पर भड़की हिंसा (Bihar Violence Update) का असर लगातार देखने को मिल रहा है। शनिवार को दोनों ही इलाकों में स्थिति फिर बिगड़ती नजर आई। हालांकि, रविवार को पुलिस प्रशासन की सख्ती बढ़ने के बाद हालात कुछ काबू आए, लेकिन अब भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इस बीच प्रशासन की ओर से कई सख्त कदम उठाए गए। सासाराम में 4 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। यही हाल बिहार शरीफ में भी है, वहां अगले आदेश शिक्षण संस्थान बंद रखने के आदेश हैं। नालंदा में 4 अप्रैल तक इंटरनेट बैन (Nalanda Internet Ban) रहेगी। वहीं बिगड़े हालात को देखते हुए बिहार डीजीपी आरएस भट्टी (Bihar DGP RS Bhatti) ने खुद मोर्चा संभाल लिया। रविवार को वो नालंदा पहुंचे और अधिकारियों के साथ मीटिंग की और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। यही नहीं उन्होंने कई जरूरी निर्देश भी दिए।

हिंसा मामले में अब तक 109 गिरफ्तारी
बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी ने बताया कि अभी पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था नियंत्रित है। हिंसा मामले में कुल 109 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। किसी भी असामाजिक तत्व को बख्शा नहीं जाएगा। एक व्यक्ति की मौत हुई है, जिसमें गिरफ्तारी भी हुई है। इसके अलावा जो लोग बम से जख्मी हुए थे उसकी भी जांच की गई है। जो लोग बम से घायल हुए वो बम के हमले से नहीं बल्कि बम बनाने के दौरान जख्मी हुए थे। ये अपराध की श्रेणी में आता है और अभी उनका इलाज चल रहा है। इलाज के बाद उनकी गिरफ्तारी की जाएगी।

डीजीपी का अधिकारियों को सख्त निर्देश
रामनवमी शोभा यात्रा के दौरान दो गुटों में झड़प के बाद रविवार की देर शाम बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी बिहारशरीफ पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल पहुंचकर अधिकारियों के साथ घटना की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को हमेशा सतर्क रहने के निर्देश दिए। सभी चौक-चौराहों, संवेदनशील-अतिसंवेदनशील जगहों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती करने का निर्देश भी डीएम और एसपी को दिया।

बिहार शरीफ में धारा-144, नेट और स्कूल-कॉलेज बंद
डीजीपी ने बताया कि बिहारशरीफ में सुरक्षा के दृष्टिकोण से 9 पैरामिलिट्री कंपनी बुलाई गई हैं। अब तक तीन कंपनी बिहारशरीफ पहुंच गई है। जिन्हें अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। शहर के लोगों से हमारी अपील है कि शांति बनाए रखें। किसी तरह की अफवाह ना फैलाएं। पूरे शहर में धारा 144 लागू है। इसका सख्ती से पालन कराया जा रहा है। किसी भी कीमत पर उपद्रव फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। अब तक 82 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है।

सीएम नीतीश ने भी की हाईलेवल बैठक
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सासाराम और बिहारशरीफ में हुई हिंसा को लेकर हाईलेवल मीटिंग की और पुलिस को अलर्ट रहने को कहा है। मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की है। वहीं राज्य सरकार ने रामनवमी के दौरान हुई हिंसा के बाद नालंदा जिले में इंटरनेट सेवा बैन को 4 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

हिंसा में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा- DGP
डीजीपी आरएस भट्टी ने बताया कि जहां भी छिटपुट घटनाएं हुई हैं, वहां पर पैनी नजर है। अब तक कुल 109 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और लोगों की पहचान की जा रही है। हिंसा में शामिल किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शा जाएगा। वैसे लोगों से कानूनी ताकत के साथ निपटा जाएगा। अभी सभी जिलों में कानून व्यवस्था नियंत्रण में है। राज्य के अमन चैन को भंग करने का प्रयास किया गया था। जिसे जिला प्रशासन ने विफल कर दिया। हम पूरी तरह से कॉन्फिडेंट है कि आगे से ऐसी कोई घटना राज्य में नहीं होने देंगे।