राजस्थान में खुले पहली से आठवीं तक के स्कूल, जाने क्या है गाइडलाइन

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Rajasthan Corona update) की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही अब बच्चों की पढ़ाई को (Rajasthani school education) लेकर गंभीरता बरती जा रही है। इरी क्रम में 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के बच्चों की क्लासेज (Rajasthani school open for 9th to 12th) शुरू होने के साथ ही अब पहली से लेकर 5 वीं और 6 से लेकर 8 वीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल(School open for 6 th to 8th ) खोलने पर निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि गहलोत सरकार (Ashok Gehlot government) की ओर से पहली से लेकर 5 वीं और 6 वीं से लेकर 8 वीं तक के बच्चों की क्लासेज शुरू करने के संबंध में तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

आज से 6 वीं से लेकर 12 वीं तक स्कूल खुलेंगे
वहीं राजस्थान शिक्षा विभाग (Rajasthan education department)ने सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने की अनुशंसा पर मुहर लगा दी है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education minister in Rajasthan Govind Singh dotasara) ने ट्वीट करके इस संबंध में जानकारी दे दी है। उन्होंने बताया, ‘ प्रदेश में कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा शेष कक्षाएं खोलने की अनुशंसा पर आज राज्य सरकार ने मुहर लगाते हुए कक्षा 1 से 5 वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से तथा 6 से 8 वीं तक की सभी कक्षाएं 20 सितम्बर (20 th September) से खोलने का निर्णय लिया है.’

माता- पिता ही लिखित अनुमति जरूरी
आपको बता दें कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेगी। शिक्षण संस्थानों में आने से पूर्व सभी छात्रों को अपने माता- पिता या अभिभावक से लिखित अनुमति लेनी होगी। अगर अभिभावक छात्रों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं तो स्कूल द्वारा किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जाए सकेगा।