हरियाणा में चिलचिलाती गर्मी का सितम जारी, इन जिलों में पारा 45 के पार, टूटा रिकॉर्ड

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में इन दिनों चिलचिलाती गर्मी का सितम जारी है. प्रदेश में लू के प्रकोप के साथ पारा सामान्य से ऊपर जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले पांच दिन हरियाणा में लू चलने की संभावना है. ऐसे में लोगों को घरों से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी गई है. इस साल अप्रैल महीने में ही गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है.

हरियाणा में शनिवार को अधिकतम तापमान कुछ जगहों को छोड़कर 43 डिग्री सेल्सियस के पार ही रहा. हिसार और फरीदाबाद में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से भी उपर दर्ज किया गया है. हिसार में अधिकतम तापमान ने अप्रैल माह के पिछले 12 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां भारतीय मौसम विभाग द्वारा फार्म एरिया में लगाए गए स्वचालित मौसम मापक यंत्र में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री दर्ज किया गया है, जो प्रदेश में सर्वाधिक है.

मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है. मौसम शुष्क रहेगा. 13 अप्रैल के बाद ही राज्य में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट संभव है. उत्तरी हरियाणा के जिलों पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र में 3 अप्रैल तक येलो अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, जींद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, भिवानी, चरखी दादरी और दक्षिणी व पूर्वी जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद में 10 अप्रैल तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद इन जिलों में 13 अप्रैल तक गर्मी का येलो अलर्ट रहेगा.

लू से कैसे करें बचाव
कड़ी धूप में बाहर निकलने से बचें. अधिक मात्रा में पानी पिए. सफर में हमेशा अपने साथ पीने का पानी रखें. जब भी बाहर धूप में जाएं, यथासंभव हल्के रंग के ढीले-ढाले, सूती कपड़े पहने. धूप के चश्मे का इस्तेमाल करें. अधिक तापमान में बहुत अधिक श्रम न करें. हल्का भोजन करे और अधिक पानी पिएं. अधिक पानी वाले मौसमी फल का प्रयोग करें.