हरियाणा में अवैध कॉलोनियां में रहने वालों को झटका, मनोहर सरकार ने रजिस्ट्री पर लगाई रोक

Shock to people living in illegal colonies in Haryana, Manohar government bans registry
Shock to people living in illegal colonies in Haryana, Manohar government bans registry
इस खबर को शेयर करें

फरीदाबाद। अवैध कॉलोनियां बसाने वालों को बड़ा झटका लगा है। अवैध कॉलोनियों में अब से रजिस्ट्री नही होंगी। भूमाफियाओं पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा सरकार ने यह फैसला किया है। ग्रीवेंस कमेटी की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने सेक्टर-12 के हुडा कन्वेंशन हॉल में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक ली। इसमें 16 शिकायतें रखी गईं, जिनमें 13 का निपटारा मौके पर ही कर दिया। इस दौरान बैठक में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सहित विधायक और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। सरकार को गलत सूचना देने पर कर्मचारी निलंबित निगम में शामिल हुए ग्रेटर फरीदाबाद के नए 24 गांवों में ट्यूबवेल ऑपरेटरों को लेकर सरकार को गलत सूचना भेजने पर मुख्यमंत्री ने निगम के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया। साथ ही मामले की जांच कर एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए।

दरअसल, राम प्रकाश नामक एक व्यक्ति की शिकायत थी कि नगर निगम में शामिल हुए 24 गांव में 72 ट्यूबवेल ऑपरेटर हैं। इनका वेतन जारी रखने के लिए नगर निगम की तरफ से सरकार को दो पत्र भेजे गए। जिनमें एक पत्र में वेतन जारी करने की बात कही गई, जबकि दूसरे पत्र में वेतन जारी नही करने करने के लिए कहा गया। यह खामी सामने आने पर मुख्यमंत्री ने एक कर्मचारी को निलंबित करने के आदेश दिए हैं। साथ ही सम्बंधित गांवों में नगर निगम के ट्यूबवेलों को ठेके पर चला रही कंपनी को सम्बंधित कर्मचारियों को वेतन देने के आदेश जारी किए हैं।

प्रदूषित पानी का समाधान करने के लिए समिति गठित : सेक्टर-58 में औद्योगिक इकाइयों की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। इसको लेकर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवा दिया है। इसके बाद भी मुख्यमंत्री ने एसडीएम की अध्यक्षता में चार सदस्य कमेटी गठित करने के आदेश दिए हैं ताकि सम्बन्धित समस्या का समाधान किया जा सके। इस कमेटी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा आरडब्ल्यूए का एक सदस्य भी शामिल किया गया है। यह कमेटी बैठक करके दो दिन में समाधान के उपाय की रिपोर्ट सरकार को देगी।

एक लाख कुशल कारीगर विदेश भेजे जाएंगे : मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा से एक लाख कुशल कारीगर विदेश नौकरी के लिए भेजे जाएंगे। इसके लिए विदेश जाने वाले कारीगरों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दस हजार कारीगर इजराइल भेजे जाएंगे। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के कुशल कारीगरों के लिए विदेश के काफी मांग आ रही है। महिला के प्लॉट से कब्जा हटाने का आदेश : बल्लभगढ़ निवासी शारदा देवी के 66 गज के प्लाट पर कब्जे का मामला सामने आया था। महिला का कहना था कि उसने पूरे पैसे देकर रजिस्ट्री व इंतकाल करवाया था, लेकिन उसके मकान पर कब्जा कर लिया गया। मुख्यमंत्री ने पुलिस को निर्देश दिए कि शारदा देवी को मकान जल्द दिलाएं। साथ ही एचएसवीपी सेक्टर में एक प्लाटधारक द्वारा निलामी में प्लॉट खरीदने के बावजूद कब्जा न मिलने पर उसे पालिसी बनाकर उसी साइज का दूसरा प्लाट देने के निर्देश दिए।