हिमाचल में बर्फीला तूफान, शिमला में भी बर्फबारी, 200 सड़कों पर आवागमन बंद

Snowstorm in Himachal, snowfall in Shimla too, traffic on 200 roads closed
Snowstorm in Himachal, snowfall in Shimla too, traffic on 200 roads closed
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला में गुरुवार को हल्की बर्फबारी के बाद बारिश और ओलावृष्टि हुई. इससे सैलानियों का उत्साह बढ़ा, लेकिन ऊपरी इलाकों में 200 से अधिक सड़कों पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया. बर्फबारी के कारण शिमला का दूरस्थ डोडरा क्वार अनुमंडल राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया. लाहौल और स्पीति में 177, चंबा में पांच और कांगड़ा और कुल्लू में दो-दो रास्ते वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिए गए. शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल व स्पीति जिलों के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी हुई. कुल्लू में कोठी में 14 सेमी तक स्नोफाल हुआ. इसके बाद खदराला और शिलारो में क्रमशः 10 और 7.5 सेमी बर्फबारी हुई. इसके साथ ही कुफरी और गोंडला में चार सेंटीमीटर व कल्पा में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. जाखू पहाड़ी बर्फ की परत से ढकी हुई थी, लेकिन रुक-रुककर हो रही बारिश ने इसे धो दिया.

लाहौल और स्पीति जिले के केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे, नारकंडा में शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस और डलहौजी में शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मनाली और शिमला का तापमान क्रमश: 0.4 डिग्री सेल्सियस और 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शिमला में पर्यटन से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि बर्फबारी होने से टूरिस्ट वीकेंड के दौरान पहाड़ियों की ओर रुख करेंगे. स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, 13 जनवरी को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और 14 जनवरी से 18 जनवरी तक निचली पहाड़ियों में बारिश होने का अनुमान है.

राज्य में लंबे समय तक सूखे के कारण वर्षा सिंचित क्षेत्रों में गेहूं की फसलों और सब्जियों की खेती में 20 से 25 प्रतिशत का नुकसान हुआ है, जो हिमाचल प्रदेश में कुल कृषि योग्य भूमि का 75 प्रतिशत है. दिसंबर 2022 में राज्य में लगभग 100 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश और बर्फबारी हुई. इस क्षेत्र में 22.9 मिमी की सामान्य वर्षा के मुकाबले 4.9 मिमी औसत बारिश हुई है.