मुजफ्फरनगर में आयोजित खेल सप्ताह का समापन, खिलाडियों ने दिखाया दम खम

Sports week concluded in Muzaffarnagar, players showed their strength
Sports week concluded in Muzaffarnagar, players showed their strength
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। आदर्श खेल गांव, बहादुरपुर-खेड़ी विरान मुजफ्फरनगर में चल रहे वार्षिक खेल सप्ताह समारोह में 5 नौनिहालों को चयनित किया गया। जिनमें विभिन्न खेलों के लिए अपार क्षमता देखी गयी है। समापन समारोह के दौरान यह तय किया गया है कि इन नन्हें रत्नों को जिला स्तर पर तथा राज्य स्तर पर ले जाने के लिये खेल विभाग तथा स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इण्डिया के साथ समन्वय बनाकर प्रयास किया जायेगा।

ऐसे विकसित हो रहा खेल गांव

– ‘क’ से कबूतर की तर्ज पर ‘क’ से कबड्डी भी सीख रहे हैं बच्चे।

– शाम 4 बजे से 6 बजे तक नहीं चलेंगे कम्प्यूटर व टीवी., हो सिर्फ खेल।

– गांव में खुली स्पोर्ट्स आईटम शॉप।

– केवल स्पोर्ट्स चैनल देखने के लिये लगाया गया टीवी

– गांव में नियुक्त किया गया खेल मोटिवेटर।

– आंगन से लेकर खेल मैदान तक खेलने वालांे को दिया जा रहा है मेडल।

– ओलंपिक खेलों के प्रमोशन एवं प्रशिक्षण पर है जोर।

– इस आदर्श खेल गांव की सफलता को धीरे-धीरे देश के कई और गांवों तक दोहराने के होंगे प्रयास।

मुख्य अतिथि महेन्द्र सिंह ने इन बच्चों को प्रोत्साहित करते हुये कहा कि अगर वो खेल को जीवन का अभिन्न हिस्सा बना लेते हैं तो न ही वो सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे अपितु उनका चिरत्र अच्छा बनेगा और वे देश के भविष्य के प्रबुद्ध नागरिक बनेंगे।

इस समापन समारोह में करीब 200 बच्चों के मेडल बांटे गये। साथ ही इस अवसर पर गांव में खेल उपकरण की एक दुकान का भी उद्घाटन किया गया ताकि ग्रामीण बच्चों को अगर खेल उपकरण की जरूरत हो तो वे इसे यहीं से सस्ती दरों पर खरीद सकें।

आईएमटी गाजियाबाद के स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर हेड डॉ. कनिष्क पाण्डेय ने इन बच्चों को लगन से खेलने के लिए कहा तथा गांव में विकसित की गयी मूलभूत सुविधाओं का लाभ उठाने को कहा। साथ ही ग्रामीणों का आह्वान किया कि विगत 2 वर्षो के प्रयास से गांव में खेल का एक माहौल बना है और धीरे-धीरे उन्हें खुद आगे आकर इस मिशन को आगे बढ़ाना है। आईएमटी गाजियाबाद, निदेशक, डॉ. विशाल तलवार ने कहा कि हमारी संस्था पिछले 2 वर्षो में इस गांव में कई कार्य किये हैं और कई सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सोच रहे हैं। इस खेल सप्ताह समापन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. विशाल तलवार (निदेशक, आई.एम.टी. गाजियाबाद), सुनील राणा (अर्जुन अवॉर्डी, कुश्ती), नवीन पुनियां (अंतर्राष्ट्रीय हैंडबाल खिलाड़ी) डॉ. राजेन्द्र (हेड एडमिन, आईएमटी) डॉ. कनिष्क पाण्डेय (हेड स्पोर्ट्स रिसर्च सेन्टर, आईएमटी, गाजियाबाद), महेन्द्र सिंह (सचिव, एमडीए, आईएएस), डॉ. एससी कुलश्रेष्ठ (संरक्षक, स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाईफ), भगत (ग्राम प्रधान बहादुरपुर) रामेश्वर (ग्राम प्रधान खेरी विरान) रहे.