यूपी में गदर मचाएगी आंधी और बारिश, पडेंगे ओले, इन जिलों में अलर्ट

Storm and rain will create havoc in UP, hail will fall, alert in these districts
Storm and rain will create havoc in UP, hail will fall, alert in these districts
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कभी बारिश तो, कभी गर्मी सितम ढा रही है. अब इस हफ्ते एक बार फिर यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान प्रदेश में 3 दिनों तक आंधी के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान लगभग 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाऐं चलने के आसार हैं. लखनऊ मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में प्री मानसून का असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने 8, 9 और 11 अप्रैल को प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान तेज आंधी के साथ बरसात होगी. साथ ही 25 से 35 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाऐं चलेंगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 8 अप्रैल को यूपी के चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर और बलिया में बारिश के आसार हैं. वहीं, 9 अप्रैल को मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं.

कहां कितना रहा तापमान
फिलहाल प्रदेश में सुबह के वक्त सामान्य मौसम बना हुआ है. तो वहीं, दोपहर के समय जोरदार धूप का असर हो रहा है. शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं हरदोई में अधिकतम तापमान 38.8 न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कानपुर में अधिकतम तापमान 38.5 न्यूनतम 26.5 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

बदलते मौसम का स्वास्थ्य पर असर
उत्तर प्रदेश में इन दिनों पसीने छुड़ाने वाली गर्मी पड़ रही है. रात का तापमान बढ़ने के साथ ही लोगों को कूलर-पंखे का सहारा लेकर सोना पड़ रहा है. तो वहीं अब अचानक से मौसम में बदलाव होने का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा. ऐसे में बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को खासतौर पर स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. गर्मी के मौसम में अचानक बारिश होने की वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमीरियों का सामना करना पड़ सकता है.