हरियाणा के स्टूडेंट्स को जून में भी पढ़ना होगा: जाने क्या है शिक्षा विभाग की तैयारी

Students of Haryana will have to study in June also: Know what is the preparation of the education department
Students of Haryana will have to study in June also: Know what is the preparation of the education department
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में बोर्ड परीक्षार्थियों की जून में भी पढ़ाई जारी रहेगी। शिक्षा विभाग 10वीं से 12वीं कक्षा तक के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दिए जाने वाले टैबलेट का इसके लिए इस्तेमाल करेगा। अभी तक इन टैबलेट के जरिए 3 ही विषय पढ़ाए जा रहे थे। नई व्यवस्था के तहत 15 और सब्जेक्ट जोड़ने का फैसला किया गया है। अब स्टूडेंट्स को 18 सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी होगी।

इस नई व्यवस्था के तहत स्टूडेंट्स को वैकल्पिक विषयों का उपयोग करने अधिकार होगा। ई-अभिगम योजना के तहत, राज्य सरकार ने पिछले साल सरकारी स्कूलों में नामांकित लगभग 5.3 लाख छात्रों को टैबलेट वितरित किए थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 5 मई 2022 को रोहतक में इस योजना की शुरुआत की थी।

इन 15 सब्जेक्ट को जोड़ा गया
वर्तमान में स्टूडेंट्स अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक अध्ययन की पढ़ाई टैबलेट से कर रहे हैं, लेकिन 1 जून से वे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, लेखा, व्यवसाय अध्ययन, इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, भूगोल, अर्थशास्त्र की सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। इन नए सब्जेक्ट्स को जोड़े जाने की मांग स्टूडेंट्स और टीचर्स पहले से ही कर रहे थे।

टीचर्स को किया जा रहा ट्रेंड
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन नई व्यवस्था के तहत स्कूल प्रमुखों, टीजीटी और पीजीटी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अभी तक करनाल प्रखंड के 220, निसिंग प्रखंड के 148, नीलोखेड़ी प्रखंड के 121 और घरौंदा प्रखंड के 173 शिक्षकों को ट्रेंड किया गया है। आने वाले दिनों में इन्द्री व असंध प्रखंड के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।