पंजाब में इस तारीख से शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां, सीएम ने दिये आदेश

इस खबर को शेयर करें

अमृतसर: पंजाब सरकार ने शुक्रवार 29 अप्रैल को घोषणा की कि राज्य के सभी स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation) 14 मई से शुरू हो जाएंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह निर्णय लिया क्योंकि राज्य में सामान्य सीमा से कुछ डिग्री अधिक तापमान दर्ज किया गया है। सीएम ने कहा, “अचानक भीषण गर्मी और हजारों अभिभावकों और शिक्षकों के सुझावों पर विचार करते हुए, पंजाब के सभी स्कूलों में 14 मई से गर्मी की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया गया है।”

पंजाब सरकार ने 2 और 14 मई से स्कूल के समय में भी बदलाव किया है। प्राथमिक स्कूलों में कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11 बजे तक होंगी, और वरिष्ठ छात्रों के लिए कक्षाएं सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होंगी। पंजाब और उसके पड़ोसी राज्यों में कई दिनों से लू के कारण अधिक तापमान दर्ज हुआ है। शुक्रवार को भटिंडा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में लगभग 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो लगभग लुधियाना जैसा ही है। इस बीच यह अमृतसर, जालंधर और चंडीगढ़ में लगभग 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यूपी में इस तारीख से शुरू होंगी गर्मियों की छुट्टियां
यूपी के स्कूलों में भी जल्द ही गर्मियों की छुट्टियां शुरू होगी। शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा। यूपी बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होने वाली है। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई में जारी किए जाने की उम्मीद है। इसके बाद गर्मियों की छु्ट्टियां शुरू हो जाएगी।

महाराष्ट्र में 2 मई से शुरू होंगी गर्मियों की छुट्टियां
महाराष्ट्र सरकार ने पहली से नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 2 मई से 12 जून तक गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार, राज्य में अगला शैक्षणिक सत्र 13 जून से शुरू होगा। विदर्भ को छोड़कर हर जगग स्कूल खुल जाएंगे। विदर्भ में दिन के तापमान के कारण 27 जून को शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे।