Surya Grahan 2024 Date: अप्रैल में इस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें कहां दिखेगा और सूतक का समय

Surya Grahan 2024 Date: Solar eclipse will occur on this day in April, know where it will be visible and the time of Sutak.
Surya Grahan 2024 Date: Solar eclipse will occur on this day in April, know where it will be visible and the time of Sutak.
इस खबर को शेयर करें

Surya Grahan 2024 Date: होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था. हालांकि ये भारत में नहीं देखा जा सका था इस कारण से इसके किसी नियम का पालन भारत में नहीं किया गया. अब कुछ दिन में साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. धार्मिक और ज्योतिष रूप से ग्रहण को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे अशुभ माना जाता है. आइए जानते हैं साल का पहला सूर्य ग्रहण कब लगने वाला है और कहां-कहां दिखेगा.

कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण?
साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 और 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगने वाला है. 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक सूर्य ग्रहण रहेगा. बता दें सूतक काल ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है लेकिन चंद्र ग्रहण की तरह ये सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा. इसके चलते ग्रहण का कोई भी नियम भारत में लागू नहीं होगा.

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत के अलावा कनाडा, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स, अरूबा, बर्मुडा, करेबियन नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टारिका, क्यूबा, डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमाइका, नॉर्वे, पनामा, निकारगुआ, रूस, पोर्तो रिको, सैंट मार्टिन, स्पेन समेत दुनिया की जगहों पर दिखाई देगा. भारत में ग्रहण का कोई भी नियम लागू नहीं होगा.

ज्योतिष से संबंध
वैदिक पंचांग के अनुसार चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन चैत्र अमावस्या मनाई जाती है. इस साल 8 अप्रैल को चैत्र अमावस्या है और 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है. ज्योतिष के अनुसार ग्रहण में कोई भी मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इसके अलावा सूतक काल में भी हर प्रकार के शुभ कार्य की मनाही होती है. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान राहु-केतु का प्रभाव बढ़ जाता है.

राशियों पर प्रभाव
साल के पहले सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पडे़गा. हालांकि वृषभ, मिथुन, सिंह राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है. वहीं, मेष, तुला और कुंभ राशि के लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है.