कपड़ों से नहीं छूट रहा है इंक का दाग? अपनाएं ये 5 आसान से हैक्स

Ink stains not coming off clothes? Adopt these 5 easy hacks
Ink stains not coming off clothes? Adopt these 5 easy hacks
इस खबर को शेयर करें

बच्‍चें हो या बड़े हर किसी के कपड़े से कुछ न कुछ दाग लग ही जाता है लेकिन अगर इंक का दाग लग गया है, तो उसको हटाना काफी ज्यादा कठिन हो जाता है. कितना कुछ करने पर भी ये दाग साफ नहीं होता है. जिद्दी निशानों को कपड़ों से छुड़ाना आसान काम नहीं होता है. आपको बताते हैं आसान से हैक्स.

टूथपेस्‍ट
काफी लोगों के कपड़ों में खासकर की बच्चों के कपड़ो में इंक का दाग लग जाता है, जो छुटवा पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. आपको आज एक आसान सा हैक्स बताते हैं, जिससे आप इंक के दाग को छुटवा सकते हैं. दाग को हटाने के लिए आप टूथपेस्‍ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. टूथपेस्‍ट में एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो दाग को गायब कर देता है. इसको दाग वाली जगह पर सूखने तक लगाएं रखें फिर डिटर्जेंट से धो दें.

शेविंग क्रीम
शेविंग क्रीम भी आपके बड़े काम आ सकती है. कपड़े पर लगे इंक के दाग को चुटकियों में गायब करने के लिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए. ब्रश की मदद से शेविंग क्रीम को दाग वाली जगह पर लगा लें और इसके बाद उसको अच्छे से रब करें 15 मिनट तक उसको ऐसी रहने दें. फिर इसको डिटर्जेंट से धो दें. इसको लगाने से इंक का दाग कम हो जाएगा.

नमक और नींबू
नमक और नींबू दाग को हटाने के लिए काफी मददगार साबित होता है. इन दोनों को आपको दाग वाली जगह पर अच्छे से मिला देना चाहिए. एक चम्‍मच नींबू के रस में नमक मिक्‍स करके लगाकर आपको इसको अच्छे से दाग वाली जगह पर रब करना है इसके बाद ब्रश से अच्छे से रगड़ना है. नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो दाग को हल्का कर देता है.

टमाटर
टमाटर से भी आप दाग को हटा सकते हैं. टमाटर काटकर उसमें नमक को लगाकर दाग में अच्छे से घिस लें उसके बाद इसको अच्छे से रगड़े 15-10 मिनट तक इसको ऐसी लगाने दें. इससे साफ हो जाता है.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को पानी में डालकर इसको अच्छे से रगड़े इससे आपके कपड़े का दाग काफी हद तक कम हो जाएगा. बेकिंग सोडा डालकर उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर डालकर मिक्स करके दाग वाली जगह पर अच्छे से मिला दें.