यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगेगा टैक्स, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, जानें और क्या कहा

इस खबर को शेयर करें

मथुरा। धार्मिक स्थलों से न्यूनतम टैक्स की वसूली की जाए। महापौर, डीएम, नगर आयुक्त मिलकर धर्मगुरुओं के साथ बैठक करें तथा धार्मिक स्थलों पर लगने वाले टैक्स पर चर्चा करें। धर्मगुरुओं से निरंतर संवाद बनाए रहें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के संभावित दौरे के दौरान व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के दौरान अधिकारियों को इस बारे में निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने विशेष सफाई अभियान व प्लास्टिक मुक्त जिले के लिए भी कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 नवम्बर के संभावित कार्यक्रम के दृष्टिगत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सभागार में अधिकारियों संग बैठक की और कहा कि गंदगी बिल्कुल न दिखाई दे, रास्ते पूरी तरह साफ रहे हैं। प्रधानमंत्री के आने पर इस बात का विशेष ख्याल रखा जाए। जिले को प्लास्टिक मुक्त किया जाए। अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति कार्रवाई की जाए। नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि कूड़े का डोर टू डोर कलेक्शन को और प्रभावी किया जाए। मार्गों पर कूड़ा नहीं होना चाहिए।

कहीं भी कूड़ा जलना नहीं चाहिए तथा कूड़ा कलेक्शन करते हुए डम्पिंग ग्राउंड पर पहुंचाया जाए और उसका निस्तारण किया जाए। नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि जहां जरूरत पड़े वहां आउटसोर्स से कर्मचारियों को नियुक्त करते हुए स्वच्छता अभियान चलाया जाए। वॉल पेन्टिंग समय से कराई जाए। निराश्रित गोवंशों का व्यवस्थित रूप से प्रबंधन करें। मुख्यमंत्री ने सख्त निर्देश दिए कि जो प्राइवेट कम्पनी टैक्स वसूलने की कार्रवाई करती हैं, उन पर पैनी नजर बनाए रखें। कार्यों की समय-समय पर जांच करें। ऐसी व्यवस्था बनाएं, जिससे प्राइवेट कम्पनी लोगों का उत्पीड़न न कर सकें तथा वह अपनी मनमानी न चला सकें।

लटके तारों को हटवाया जाए

लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता को निर्देश दिये कि सभी सड़कों को गढ्ढामुक्त किया जाये, पैचवर्क का कार्य किया जाये, कोई भी सड़क टूटी न हो तथा कहीं पर गंदगी न हो। विद्युत विभाग के एमडी को निर्देश दिये कि मार्गों पर बिजली के तारों को दुरूस्त करायें तथा जहां अनावश्यक तार लटके हुए हैं उन्हें हटाया जाये। सड़कें साफ सुथरी दिखें, लटके हुई केबल एवं बिजली की तारों को व्यवस्थित करायें। ब्रज रज उत्सव-2023 कार्यक्रम स्थल पर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था दोनों तरफ से होनी चाहिए, जिसमें जनरेटर की व्यवस्था तथा विद्युत विभाग द्वारा निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जाये।

ताकि पीएम के कार्यक्रम में जुटें लोग

मुख्यमंत्री ने सभी जनप्रतिनिधियों से कहा कि 23 नवम्बर को हेमा मालिनी के भक्त मीरा वैले कार्यक्रम में लोगों को आमंत्रित करें। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए अधिकाधिक जनपदवासियों को कार्यक्रम में बुलायें। ऐसी यातायात व्यवस्था बनायें कि मथुरा वृंदावन में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। जब प्रधानमंत्री का मंदिरों का भ्रमण हो, तब श्रद्धालुओं को विनम्रतापूर्वक साइड/मार्गों के किनारे कर दिया जाये। सुरक्षा व्यवस्था के लिए एडीजी आगरा जोन आगरा को निर्देश दिये कि भीड़ में आराजकतत्वों पर नजर रखें।

मंदिरों की सुरक्षा एसएसपी स्तर के अधिकारी करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि प्रधानमंत्री मंदिर में दर्शन करने जाते हैं, तो प्रति मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में एसएसपी लेवल के अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाये। रूट व्यवस्था का पहले ही रिर्सल कर लिया जाये। एसएसपी स्वयं यातायात व्यवस्था एवं रूट व्यवस्था की कमान संभालें। एडीजी को निर्देश दिये कि सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखते हुए पहले से ही पुलिस बल की मांग कर लें।

पहले से ही कर लें व्यवस्था

सड़क मार्गों से अनाधिकृत होर्डिग्ंस हटाए जाएं एवं सभी रोडों के ऊपर लगे बैनरों को तत्काल प्रभाव से हटवाएं। कोई भी होर्डिंग्स एवं बैनर रोड पर न लटके हों। सुदृढ़ यातायात के लिए आवश्यकतानुसार बैरीकेटिंग एवं बैरीयर की व्यवस्था की जाये। कार्यक्रम स्थल पर मोबाइल टॉयलेट, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर स्क्रीन के माध्यम से लाइव कार्यक्रम दिखाने के निर्देश दिये।

बांके बिहारी और मदनमोहन के किए दर्शन

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांकेबिहारी के दर्शन से दौरे की शुरुआत की। मंदिर के सेवायत आचार्य मनोज गोस्वामी और गुंजन गोस्वामी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य योगी आदित्यनाथ को पूजन-अर्चन कराया। वही मंदिर सेवायत प्रणव गोस्वामी ने उन्हें ठाकुर बांके बिहारीजी का पटुका पहनाया। प्रसादी एवं बांके बिहारी का चित्रपट भेंट किया। यहां से लौटते हुए उन्होंने प्राचीन राधा मदनमोहनजी मंदिर पहुंचे। मदन मोहन मंदिर में मुख्यमंत्री ने दिर्शन किये। यहां पर मंदिर के पुजारी शांतनु गोस्वामी ने उन्हें पूजा करायी और प्रसादी भेंट की। यहां मुख्यमंत्री ने दानपेटिका में कुछ दान भी किया।

मुख्यमंत्री पहुंचे द्वारिकाधीश, दंडवत कर लगाई परिक्रमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर ब्रज रज उत्सव का अवलोकन करने के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ गाड़ियों के काफिले के साथ दोपहर करीब 1:25 बजे भारत विख्यात द्वारिकाधीश मंदिर पहुंचे। मुख्यमंत्री पहली बार द्वारिकाधीश मंदिर पहुंचे थे। यहां पहले ही मंदिर का मुख्यद्वार खोल दिया गया। शेष सभी द्वार बंद रखे गए। मंदिर पहुंच कर मुख्यमंत्री ने ठाकुर द्वारिकाधीश की देहरी पर मत्था टेका और दंडवत की। इसके उपरांत उन्होंने ठाकुर द्वारिकाधीश की परिक्रमा दी।

सीएम ने बच्चे से पूछा क्या नाम है आपका

बांके बिहारी मंदिर के दर्शन कर ठाकुर राधामदन मंदिर जाते समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बच्चे की आवाज सुनी। बच्चा जय श्री राम, राधे-राधे कह रहा था। सीएम रुके और इशारा कर उसे बुलाया। परिजन गोदी में बच्चे को लेकर सीएम के पास पहुंचे। सीएम ने बच्चे का नाम पूछा और कहा राधे-राधे। सीएम को सामने देख बच्चा और परिजन खुश हो गये। इसके बाद सीएम सुरक्षा बल के साथ आगे बढ़ गए।