अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलानः रोहित-कोहली को…

इस खबर को शेयर करें

मुंबई। अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा होंगे। वे पिछले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद पहला टी-20 इंटरनेशनल खेलेंगे।

रोहित के अलावा, विराट कोहली और शुभमन गिल की भी वापसी हुई है, जबकि केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा को टीम में जगह नहीं दी गई है।

सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और ऋतुराज गायकवाड को चोट के कारण बाहर रखा गया है। ये सभी अपनी-अपनी चोट से नहीं पाए।

11 जनवरी से शुरू हो रही सीरीज टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से अहम हैं। यह जून में होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी बाइलेटरल सीरीज है।

यह है भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, संजू सैमसन, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

गिल और सैमसन की वापसी
टी-20 सीरीज के लिए ओपनर शुभमन गिल और विकेटकीपर संजू सैमसन टीम में वापसी हुई हैं। ओपनर ऋतुराज गायकवाड चोटिल हैं। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर टीम में जगह नहीं दी गई है। विकेटकीपर ईशान किशन व्यक्तिगत कारणों से उपलब्ध नहीं हैं।

चोटिल हार्दिक की जगह शिवम दुबे को फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में चुना गया है, जबकि रवींद्र जाडेजा की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया गया है। लेग स्पिनर के रूप में भारत के पास रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव का विकल्प है, वहीं वॉशिंगटन सुंदर को ऑफ स्पिन ऑलराउंडर के विकल्प के रूप में टीम में रखा गया है।

युवा पेस बैटरी पर भरोसा
सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने युवा पेस अटैक पर भरोसा जताया है। अफगानों के खिलाफ होम सीरीज में अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार की तिकड़ी पेस अटैक करेगी। टीम से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे नाम नहीं हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की आखिरी टी-20 सीरीज
टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत 3 ही टी-20 मैच खेलेगा। तीनों मुकाबले अफगानिस्तान से होंगे। इसके बाद भारत इंग्लैंड से 5 टेस्ट खेलेगा और फिर IPL शुरू हो जाएगा। IPL के मई के तीसरे सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। टूर्नामेंट के ठीक बाद एक जून से ही वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप भी शुरू हो जाएगा। इसका शेड्यूल ICC ने शुक्रवार, 5 जनवरी को ही जारी किया।