छत्तीसगढ़ के पांच जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार; भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल

Temperature crosses 40 degrees in five districts of Chhattisgarh; People are in bad condition due to extreme heat
Temperature crosses 40 degrees in five districts of Chhattisgarh; People are in bad condition due to extreme heat
इस खबर को शेयर करें

रायपुर : छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। आने वाले दिनों में दो डिग्री पारा बढ़ने की संभावना है। प्रदेश में सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकली हुई है। साथ ही भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश के एक-दो जगहों पर बूंदाबांदी हुई है। वहीं राजधानी रायपुर समेत पांच जिलों का तापमान 40 डिग्री से पार हो गया है। लोग भीषण गर्मी से परेशान है।

मौसम विभाग के अनुसार, समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर दक्षिण विदर्भ से मराठवाड़ा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण आंतरिक तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इसके प्रभाव प्रदेश के एक-दो जगह पर बूंदाबांदी हुई है। साथ ही मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं आगामी दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। इससे भीषण गर्मी और झुलसाने वाली धूप का सामना करना पड़ सकता है।

अभी और बढ़ेगा पारा
मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि प्रदेश में आगामी तीन दिनों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। इसके बाद तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। प्रदेश के पांच जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार हो चुका है। आगामी दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।

सबसे ज्यादा गर्म रहा तिल्दा
प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस तिल्दा में दर्ज किया गया है। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया है। राजधानी रायपुर में 41, माना एरपोर्ट में 40.4, बिलासपुर में 41, जगदलपुर में 40.6, राजनांदगांव में 41.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज की गया है।