राजस्थान में तापमान 40 डिग्री के पार, लू के बाद मिलेगी राहत, जानिए कब होगी बारिश

Temperature crosses 40 degrees in Rajasthan, there will be relief after heat wave, know when it will rain
Temperature crosses 40 degrees in Rajasthan, there will be relief after heat wave, know when it will rain
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान में इस बार मई आने के बावजूद गर्मी अपने असली रूप में नहीं आई है। भले ही राज्य के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया हो, लेकिन अभी भी ऐसे इलाके हैं, जहां मई में भी तापमान सामान्य से कम बना हुआ है। राजस्थान के पिलानी कस्बे में शनिवार को तापमान 42.7 डिग्री पहुंच गया। पिलानी को सबसे गर्म शहर बताया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है।

तापमान में हो सकती है 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। अधिकारी ने बताया कि सात मई को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर लू का अनुमान जताया गया है।

8 मई को इन जिलों में लू चलने की संभावना
उन्होंने बताया कि जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि आठ मई को जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, कोटा, बारां जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

दरअसल राजस्थान में पिछले कुछ समय से मौसम अप्रत्याशित रहा है। मई का महीना होने के बावजूद आधे राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं, आधे राजस्थान में तापमान सामान्य से कम है। आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि तीन-चार दिन तक मौसम सामान्य रहेगा। इसके बाद फिर से बारिश का मौसम शुरू होने की उम्मीद है। राजस्थान के इन इलाकों में तापमान काफी ज्यादा है।

9-10 मई को हो सकती है बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिलानी समेत कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है। 9 और 10 मई को बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 9 और 10 मई को राजस्थान में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।