शरीर में जमा गंदगी कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से कई तरह की गंदगी आपके शरीर में जमा होने लगती है, जिसके चलते शरीर में कई तरह की समस्याएं जन्म लेने लगती हैं. मोटापा, पेट की परेशानी और हाई बीपी इसमें शामिल हैं. ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है. शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए एक्सपर्ट कई तरह-तरह की हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं. इन हेल्दी डाइट में कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं, जिससे आप शरीर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ वजन भी घटा सकते हैं.

दालचीनी और शहद का ड्रिंक
दालचीनी और शहद का ड्रिंक शरीर से गंदगी को साफ करने में अहम भूमिका निभाता है. यह ड्रिंक शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. दरअसल, दाल चीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की गंदगी को साफ करने में मददगार होते हैं. वहीं, शहद भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में दोनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं.

पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी देता है फायदा
पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी आपके शरीर में जमा गंदगी को साफ करता है. दरअसल, खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. ऐसे में यह आपको काफी लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है. वहीं पुदीने की पत्तियों में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. कुल मिलाकर यह ड्रिंक आपके लिए काफी हेल्दी हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)