शादी में कूलर की जगह लगा दी खेत की मशीन, ठंडक देख लोग भी रह गए हैरान, देखें अनोखा जुगाड़

इस खबर को शेयर करें

बैतूल. मध्यप्रदेश समेत पूरे देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ ही यह शादियों का सीजन भी चल रहा है. ऐसे में भीषण गर्मी के बीच लोगों का दम निकलने लगा है. शादियों में लोगों की भरमार गर्मी को असहनीय बना रहा है. ऐसे में मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में एक किसान ने अनोखी जुगाड़ कर थ्रेसर को कूलर बना दिया. गर्मी को मात देती इस व्यवस्था को देख लोग भी आश्चर्यचकित रह गए. खेती में फसल का काम करने वाला थ्रेसर भी गर्मी को मात दे सकता है, यह किसी ने सोचा नहीं था.

लेकिन बैतूल जिले में एक शादी समारोह में थ्रेसर को कूलर की तरह इस्तेमाल करने वाली यह जुगाड़ खूब चर्चा में रही. दरअसल बैतूल जिले की मुलताई तहसील के प्रभातपट्टन गांव में दिन के समय शादी समारोह था. यहां शादी में मेहमान जुटे थे. साथ ही चिलचिलाती गर्मी में मेहमानों का बेहाल था. यहां पहले से ही कूलर पंखे लगाए गए थे. लेकिन मेहमान ज्यादा होने के कारण यहां गर्मी कम नहीं हुई. इसी परेशानी को देखते हुए मुलताई निवासी आशु देशमुख ने थ्रेसर में पानी भर गर्मी का तोड़ निकाल दिया. यहां थ्रेसर के पांडाल में गर्मी कम हो गई. थ्रेसर की यह जुगाड़ भी खूब काम आई.

भीड़ में भी देती राहत
वधु पक्ष के मुलताई निवासी आशु देशमुख ने बताया कि 3 घंटे तक थ्रेसर चलाने के लिए केवल 10 लीटर डीज़ल की आवश्यकता होती है. इससे तेज़ ठंडी हवा निकलती है जो भीड़ भाड़ में ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत देती है. शादी समारोह में अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र के लोग शामिल हुए थे. जो कृषि कार्यों से जुड़े हैं. किसान होने के कारण उनके पास थ्रेशर था. लेकिन पहली बार थ्रेशर को जुगाड़ का कूलर बनते लोगों ने देखा. वहीं इस जुगाड़ को देख लोग हैरान भी दिखे. कई लोगों ने इस अनोखी जुगाड़ साथ सेल्फी ली र सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया.

मप्र में भीषण गर्मी
बता दें कि मप्र में इन दिनों सूरज जमकर आग उगल रहा है. सोमवार को प्रदेश का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में प्रदेश में गर्मी के बढ़ने की चेतावनी भी जारी कर दी है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में 45 डिग्री तक पारा पहुंच सकता है. इसके साथ ही प्रेदश के जिलों में लू भी चल रही है.