सॉल्वर गैंग का खौफ! यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कराने को तैयार नहीं ऑनलाइन परीक्षा एजेंसी

The horror of the solver gang! Online examination agency not ready to conduct UP police recruitment exam
The horror of the solver gang! Online examination agency not ready to conduct UP police recruitment exam
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाली विभिन्न विभागों की भर्ती परीक्षा में पेपर लीक, सॉल्वर गैंग का खौफ ऐसा है कि अब पुलिस को ही ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसी ढूंढे नहीं मिल रही है. उत्तर प्रदेश पुलिस में होने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए जिस एजेंसी को टेंडर मिला था, अब वो एजेंसी काम नहीं करना चाहती. भर्ती बोर्ड अब नए सिरे से दोबारा टेंडरिंग करा कर एजेंसी चुनने का काम करेगा.

अयोध्या के गोसाईगंज कस्बे से लखनऊ आकर पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहा शशांक मिश्र अपने किसान पिता के सपनों को पूरा करना चाहता है. दो भाई और एक बहन में सबसे छोटा शशांक यूपी पुलिस में भर्ती होना चाहता है. सुबह से लेकर शाम तक फिजिकल की प्रैक्टिस और रिटर्न की तैयारी कर रहा है लेकिन घंटों की तैयारी तैयारी रोजाना घंटों की पढ़ाई और सालों तक रोजाना घंटों की पढ़ाई के बावजूद शशांक को डर लगता है कि कही पेपर लीक कराने वाला गैंग या सॉल्वर गैंग उसकी मेहनत पर पानी ना फेर दे.

कुछ ऐसा ही डर यूपी पुलिस में भर्ती होने वाली सोनाली को भी सताता है. दो भाईयों के बीच अकेली बहन सोनाली के पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं. सोनाली कहती है कि प्राइवेट कंपनी कभी भी निकाल देती है, हाल ही में पापा को नौकरी से हटाया गया तो घर में समस्या खड़ी हो गई, सरकारी नौकरी में कम से कम नौकरी जाने का तो खतरा नहीं रहता और अगर वह नौकरी यूपी पुलिस की हो तो समाज में इज्जत भी रहती है. इसी वजह से सोनाली भी उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रही है, लेकिन वह हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करती है कि पेपर लीक कराने वाले गैंग से बचा लो अपनी मेहनत के दम पर परीक्षा तो हम पास कर लेंगे.

फेसबुक पर दोस्ती, Gay रिलेशनशिप… प्रेमी ने छोड़ा तो लड़के ने फेंका तेजाब
लखनऊ का रहने वाले आशीष कुमार ने तो साल 2021 में सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा भी दी थी. पिता यूपी पुलिस से रिटायर हुए हैं तो आशीष भी चाहता है कि वह भी पुलिस में भर्ती हो जाए.आशीष ने 2021 की सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा भी दी थी, लेकिन सॉल्वर गैंग और पेपर लीक कराने वाले गैंग का ऐसा बोलबाला हुआ कि अब आशीष यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटा है.

बीते 2 सालों से उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा आशीष हो, अयोध्या से आया शशांक मिश्र हो या सोनाली ऐसे लाखों बच्चे परीक्षा पास करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं लेकिन इनके मेहनत पर पेपर लीक कराने वाले और सॉल्वर गैंग की बुरी नजर पानी फेर देती है.

उत्तर प्रदेश में टीईटी भर्ती परीक्षा हो, सीटेट की परीक्षा हो या फिर उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा. कभी पेपर लीक के चलते परीक्षा कैंसिल हुई तो कभी सॉल्वर गैंग की सेंधमारी ने पूरी परीक्षा प्रक्रिया पर ही सवाल खड़े हो गए और मामला कोर्ट में अटक कर रह गया. 2 साल पहले 2021 में यूपी पुलिस में 9534 सब इंस्पेक्टर की भर्ती निकली. बीते साल 12 नवंबर से 2 दिसंबर तक लखनऊ से लेकर तमाम शहरों में ऑनलाइन भर्ती परीक्षा हुई.

ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग और पेपर लीक कराने वाले गैंग का बोलबाला रहा. इस मामले में आगरा, मथुरा, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर से लेकर गाजियाबाद तक 70 से अधिक एफआईआर लिखी गई. 200 से अधिक सॉल्वर गैंग के लोग गिरफ्तार कर जेल भेजे गए. अब एक बार फिर उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी में है, लेकिन भर्ती बोर्ड की इस तैयारी में ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसी रोड़ा बन गई है.

लगभग 6 महीने पहले भर्ती बोर्ड ने 36000 सिपाही भर्ती के लिए भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली जिस निजी एजेंसी को चुना था, अब यह काम नहीं करना चाहती. इस संबंध में हमने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी आरके विश्वकर्मा से सवाल किया तो कैमरे पर तो नहीं लेकिन उन्होंने दलील दी कि हम जल्द ई-टेंडरिंग के जरिए देश भर की एजेंसियों को आमंत्रित करेंगे और उम्मीद है कि कोई ना कोई एजेंसी उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कराने के लिए आगे आएगी.