बिहार के महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में चोरी, बौद्ध भिक्षु का रुपए चुराते हुए VIDEO वायरल

Theft in the sanctum sanctorum of Mahabodhi temple in Bihar, video of Buddhist monk stealing money goes viral
Theft in the sanctum sanctorum of Mahabodhi temple in Bihar, video of Buddhist monk stealing money goes viral
इस खबर को शेयर करें

बोधगया: बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर के गर्भगृह से चोरी का मामला सामने आया है। चोरी करने वाला शख्स कोई और नहीं बल्कि एक बौद्ध भिक्षु निकला है। इस भिक्षु का चोरी करते हुए वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह मंदिर से पैसे चुराते हुए दिख रहा है। हैरानी की बात ये है कि भिक्षु ने चोरी के बाद भगवान बुद्ध के पैर छूकर उन्हें नमन भी किया।

क्या है पूरा मामला?
बोधगया का महाबोधी मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यहां हर साल विभिन्न देशों के लाखों बौद्ध श्रद्धालु, बौद्ध भिक्षु और विदेशी पर्यटक आते हैं। इस दौरान ये लोग महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन करके महाबोधि वृक्ष के नीचे साधना करते हैं।

गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे दानपेटी रखी गई है। यहां आने वाले श्रद्धालु दानपेटी में रुपए डालते हैं। गर्भगृह में बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं को देखरेख के लिए रखा गया है। वहीं गर्भगृह में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए हैं।

इसी गर्भगृह में बौद्ध भिक्षु के द्वारा दानपेटी से रुपए चोरी किए गए हैं। वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि बौद्ध भिक्षु पहले दान में मिले रुपए को उठाता है और फिर अपने चीवर के अंदर रख लेता है। रुपए चोरी करने के बाद वह भगवान बुद्ध के पैर छूता है और फिर बाहर निकल जाता है। बौद्ध भिक्षु की पहचान भिक्षु धम्मिका के रूप में की गई है।

महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में ज्यादातर विदेशी पर्यटक दान के रूप में श्रद्धा से रुपए डालते हैं। इससे पहले भी मंदिर परिसर में विदेशी पर्यटकों के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं को दान देने के दौरान आपस में लड़ाई और मारपीट करने का मामले सामने आया था। सुरक्षा के दृष्टिकोण से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा कई लेयर में की गई है।

गया पुलिस, बीएमपी और फिर बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा निजी सुरक्षा गार्डों की तैनाती की गई है। यहां तक कि महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भी तैनाती की गई है। इसके बाबजूद बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा पैसे की चोरी करने का मामला सामने आया है, जो कहीं न कहीं सुरक्षा में चूक को दर्शाता है।