हरियाणा में गर्मी से अभी राहत नहीं, एसी, कूलर भी बेअसर, 25 मई से शुरू होगा नौतपा

इस खबर को शेयर करें

झज्जर : रिकार्ड तोड़ गर्मी की वजह से इन दिनों में एसी, कूलर, फ्रिज सहित गर्मी से राहत दिलाने वाले सभी उत्पाद फेल होते दिख रहे हैं। घर से बाहर निकलों तो लू के थपेड़ों ने जीना मुहाल कर दिया है और घर में गर्मी से बनने वाली बेचैनी ने।बुजुर्गों का कहना है कि इस दफा अप्रैल और मई माह में गर्मी का जो आलम बना हुआ है। वैसा उन्हें पिछले कई सालों में देखने को नहीं मिला। जबकि, अभी नौतपा की गर्माहट का अहसास होना शेष है।

25 मई से नौ दिनों तक रहेगा नौतपा का अहसास

सूर्य रोहिणी नक्षत्र में जब गोचर करने लगता है तब से नौतपा प्रारंभ होता है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। होने वाले इस परिवर्तन की वजह से पंद्रह दिनों के पहले के नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार नौतपा का असर पूरे 14 दिन रहेगा।

नौतपा में 26 मई को अपरा एकादशी व्रत, 27 मई को मधुसूदन द्वादशी प्रदोष व्रत, 29 मई को बड़ पूजन अमावस्या, 30 मई को सोमवती अमावस्या और दो जून को महाराणा प्रताप जयंती आएगी। ज्योतिषाचार्य पं. वीरेंद्र शर्मा एवं पं. गुलशन शर्मा के अनुसार यदि नौतपा के नौ दिनों में तापमान अधिक रहता है तो ये सीजन की अच्छी बारिश का संकेत होता है। ज्योतिष के सूर्य सिद्धांत और श्रीमद् भागवत में नौतपा का वर्णन भी आता है।

25 मई को दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आएगा। सूर्य देव 8 जून को सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। नौतपा के आरंभ होने के पहले ही मेष राशि में राहु, शुक्र ग्रह की युति और वृषभ राशि में सूर्य, बुध ग्रह की युति, मीन राशि में मंगल, चंद्र, बृहस्पति की युति रहेगी। कुंभ राशि में स्वग्रही शनि और केतु ग्रह तुला राशि में गोचर करेंगे। राहु और शुक्र ग्रह की सप्तम दृष्टि केतु पर पूर्ण रहेगी। 26 मई मध्यरात्रि में चंद्र ग्रह का राशि परिवर्तन होगा।

नौतपा के बीच वृष राशि में सूर्य के साथ चन्द्रमा रहेगा। ये 29 मई से एक जून तक वृष राशि में एक साथ रहेंगे। ऐसे में इन तीन दिनों में गर्मी अपने तेवर दिखाएगी। चन्द्रमा 5 जून तक मिथुन और कर्क राशि में रहेगा। ऐसे में 5 जून तक गर्मी तेज पड़ेगी। छह से आठ जून तक चन्द्रमा सिंह राशि में रहेंगे। इन तीन दिनों में तेज हवा चलेगी। गर्मी में राहत तो मिलेगी लेकिन बारिश नहीं आएगी।