राजस्थान में कल से होगा मौसम में बदलाव, 5 दिन तक मची रहेगी उथलपुथल

There will be a change in the weather in Rajasthan from tomorrow, there will be turmoil for 5 days
There will be a change in the weather in Rajasthan from tomorrow, there will be turmoil for 5 days
इस खबर को शेयर करें

जयपुर. राजस्थान में शांत चल रहे मौसम में कल से बदलाव होगा. 9 अप्रेल से 13 अप्रेल तक सूबे के मौसम में बड़ी हलचल होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने पांच दिन तक विभिन्र इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है. फिलहाल राजस्थान में मौसम शुष्क बना हुआ है. तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है. मौसम विभाग ने एक दो दिन में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान जताया है. उसके तीन चार दिन बाद तापमान सामान्य स्थिति में आ जाएगा.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मंगलवार से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. उसके बाद यह आगामी 13 अप्रेल तक जारी रह सकता है. इस दौरान अलग-अलग संभागों में हल्की बारिश की परिस्थितयां बन रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार 9 अप्रेल को कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. उसके बाद 10 और 11 अप्रेल को उदयपुर, जयपुर, कोटा और भरतपुर समेत जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने के आसार हैं.

13 अप्रेल को कई संभागों में है बारिश के आसार
12 अप्रेल को उदयपुर, कोटा, बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश के आसार हैं. उसके बाद 13 अप्रेल को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर तथा जोधपुर संभाग में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक उदयपुर संभाग में फिलहाल तापमान सामान्य से नीचे 34 से 35 डिग्री बना हुआ है. वहीं जोधपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और बीकानेर संभाग के अधिकतर स्थानों पर तापमान सामान्य के करीब 36 से 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

बीते दिनों कई शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार कर गया था
हालांकि राजस्थान में मार्च माह के अंत और अप्रेल की शुरुआत में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी. उस समय पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार कर गया था. लेकिन उसके बाद कुछ स्थानों पर हुई हल्की बारिश से पारे की गति पर लगाम लग गई थी. उससे गर्मी का असर कम हो गया था.