राजस्थान में आंगनवाड़ी वर्कर के लिए 12 अप्रैल तक करें आवेदन, इन जिलों के लिए अभी भी खुली है भर्ती

Apply for Anganwadi worker in Rajasthan by 12th April, recruitment is still open for these districts
Apply for Anganwadi worker in Rajasthan by 12th April, recruitment is still open for these districts
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Anganwadi Recruitment 2024: राजस्थान के महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी वर्कर की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान में आंगनवाड़ी वर्कर, आशा सहयोगिनी और आंगनवाड़ी साथिन के लिए 2,000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है। बता दें, प्रत्येक जिले के लिए आंगनवाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारो को सलाह दी जाती है, वे भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

बीकानेर जिले के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल है। वहीं, जैसलमेर और धौलपुर में आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल है। बता दें, झुंझुनू, सीकर, राजसमंद, जयपुर और टोंक जिलो समेत अन्य जिलों में आवेदन करने की आखिरी समाप्त हो चुकी है। अधिक जानकारी के लिए आप महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाइट wcd.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

1) आंगनवाड़ी साथिन पद के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की हो।

2) आंगनवाड़ी वर्कर/मिनी आंगनवाड़ी वर्कर/आशा सहयोगिनी पदों के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास की हो।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की शर्त यह है कि महिला शादीशुदा होनी चाहिए। महिला उसी पंचायत की निवासी होनी चाहिए जिस पंचायत के लिए वह आवेदन करना चाहती है।

उम्र सीमा

राजस्थान में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है। राजस्थान में एससी/एसटी/विधवा/तलाकशुदा और विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 45 वर्ष है।

जानें- सैलरी के बारे में

1) आंगनवाडी साथिन- 1800-3300 रुपये (ग्रेड पे 300 रुपये)

2) आंगनवाड़ी वर्कर – 5000 रुपये (ग्रेड पे 300 रुपये)

3) आंगनवाड़ी आशा सहयोगिनी- 4,508 रुपये

आवेदन फीस

डब्ल्यूसीडी राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2024 में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

ऐसे करना है आवेदन

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन विंडो 7 मार्च से शुरू हुई थी 12 अप्रैल तक खुली रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर आवेदन लिंक तक पहुंच सकते हैं और खाली पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट wcd.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।