1 अगस्त से पूरे देश में बदल जाएंगे ये नियम, कर लें तैयारी वरना पछतायेंगे

These rules will change in the whole country from August 1, prepare or else you will regret
These rules will change in the whole country from August 1, prepare or else you will regret
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कुछ दिनों के बाद अगस्त महीने की शुरुआत हो जाएगी. एक अगस्त से पैसों के लेनदेन (Cash Transaction) से जुड़े नियम बदलने वाले हैं. हर महीने की पहली तारीख को ही रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतें तय होती हैं. एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) की शुरुआत होने वाली है. साथ ही अगस्त में कई त्योहार मनाए जाएंगे, तो इस महीने बैंक (Bank Holidays) भी अधिक दिन बंद रहेंगे.

शादी के सालों बाद Bipasha basu pregnant इस तारीख को आएगा नन्हा मेहमान

बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक पेमेंट नियम

एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है.

Sunny Deol की फिल्म से थप्पड़ मारकर निकाले गए Kapil Sharma

इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी. इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा. अगर को कई चेक जारी करता है, तो उसका नंबर, पेमेंट की राशि और पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी.

रसोई गैस की कीमतें

हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं. एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी. पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले.

Vikrant Rona Collection Day 1: Vikrant Rona ने कमाए इतने करोड

पॉजिटिव पे सिस्टम

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी. इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है.

इस सिस्टम के अनुसार SMS, बैंक के मोबाइल ऐप या फिर एटीम के जरिए चेक जारी करने वाले व्यक्ति को चेक से जुड़ी कुछ जानकारियां बैंकों को देनी होती हैं. फिर इस जानकारी को चेक के भुगतान के समय डिटेल्स से वेरिफाई किया जात है. अगर सभी डिटेल्स सही पाए जाते हैं, तभी चेक का भुगतान किया जाता है.

‘Kaun Banega Crorepati’ इस तारीख से होगा शुरू, बढ गई इतनी प्राइज मनी

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त के महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अगस्त में कई दिन बैंक के बंद होने का ऐलान अपनी सूची में किया है. अगस्त में मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami)और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. इन साप्ताहिक अवकाश को मिला कर देखें तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.