बिहार में कड़ाके की ठंड का ‘थर्ड डिग्री’ टॉर्चर, अगले 3 दिन बचकर रहें, जानिए स्कूल खुलने को लेकर क्या है अपडेट

'Third degree' torture of severe cold in Bihar, stay safe for the next 3 days, know what is the update regarding the opening of the school
'Third degree' torture of severe cold in Bihar, stay safe for the next 3 days, know what is the update regarding the opening of the school
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में कड़ाके की ठंड का दौर लगातार जा रही है। हालांकि, राजधानी पटना में रविवार दिन में सूरज के दर्शन हुए। जिससे लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली। इसी बीच मौसम विभाग की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने अलर्ट में कहा है कि सूबे में अगले तीन कड़ाके की ठंड के आसार हैं। न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट होगी। यही नहीं सूबे के ज्यादातर जिलों में कोहरे की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। बेहद जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।

अगले तीन दिन कड़ाके की ठंड के आसार
पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि राज्य में अगले 72 घंटे यानी तीन के दौरान न्यूनतम पारा तेजी से नीचे जाएगा। प्रदेश के मिनिमम टेम्प्रेचर में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। इसके बाद अगले दो दिन के दौरान कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से आए इस अलर्ट से साफ है कि सर्दी का सितम आने वाले दिनों में और तेज होगा। ऐसी स्थिति में सभी को खास सावधानी बरतनी होगी।

पटना में अधिकतम तापमान करीब 7 डिग्री तक गिरा
इससे पहले रविवार को सूबे में मौसम का मिजाज बदला नजर आया। दिन में सूरज के दर्शन होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, पटना में जल्दी ही ठंड ने फिर असर दिखाया जिसकी वजह से दिन का तापमान करीब 7 डिग्री तक गिर गया। राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं सूबे में सबसे ज्यादा पारा डेहरी में दर्ज किया गया है। यहां अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री रहा। गया में 21.3, नालंदा में 18.1, मुजफ्फरपुर में 16.4 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। ऐसा ही हाल लगभग सभी जिलों में देखने को मिला है।

ठंड के बीच पटना में खुले स्कूल, छपरा-बेगूसराय में बढ़ी छुट्टियां
अब आप समझ सकते हैं कि जब अधिकतम तापमान में इतनी गिरावट देखने को मिल रही तो रात और सुबह के वक्त की स्थिति क्या होगी। फिलहाल पटना समेत ज्यादातर जिलों में स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। अभी तक 8वीं तक के स्कूल बंद थे लेकिन सोमवार से ये खुल गए हैं। हालांकि, पटना प्रशासन ने स्कूल की टाइमिंग के लिए खास निर्देश दिए हैं। सुबह 9.30 से 3 बजे तक ही स्कूल चलेंगे। वहीं बेगूसराय में भीषण शीतलहर को देखते हुए पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 18 जनवरी तक बंद किया गया। छपरा में ठंड के चलते 8वीं तक के सभी स्कूल 19 जनवरी तक बंद रहेंगे।

फिलहाल मौसम विभाग ने बदले मौसम के मिजाज को देखते हुए लोगों की विशेष सावधानी बरतने की अपील की गई है। यही नहीं अगले तीन दिन सर्दी का सितम और बढ़ने वाला है ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों की सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत होगी।