चलते-चलते रंग बदल लेती है ये कार, एकदम सफेद से हो जाती है काली, जो कलर पसंद, उसी में चलाएं गाड़ी

This car changes color on the go, from white to black, drive in the color you like
This car changes color on the go, from white to black, drive in the color you like
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। ‘गिरगिट की तरह रंग बदलने’ वाले मुहावरे को अपग्रेड करने का समय आ गया है. अब गिरगिट की जगह BMW भी रंग बदलने लगी है. लग्जरी कार मैनुफैक्चरर BMW ने एक ऐसी कार बनाई है जो एक बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है. इस रंग बदलने वाली कार का नाम BMW iX Flow है. फिलहाल इसमें रंगों के ज्यादा ऑप्शन नहीं है, केवल ब्लैक एंड व्हाइट है. नवंबर, 2022 में TIME ने बेस्ट इनोवेशन की अपने एनुअल लिस्ट में इस कार को शामिल किया था. इस लिस्ट में टाइम ऐसे इनोवेशंस को शामिल करता है जो इंसानों के जीने, काम करने और सोचने के तरीके को प्रभावित करते हैं.

इस घर में नहीं एक भी एयर-कंडीशनर, 90 डिग्री टेम्प्रेचर में भी रहता है कूल!

अपनी इस कार को इंट्रोड्यूस करते हुए 2022 में BMW ने लिखा था, “जब टेक्नीक से बनाई गई चीज़ जादू लगने लगे. गाड़ियों के लिए हमेशा एक जैसा दिखना क्यों ज़रूरी है? सोचिए कि आपकी कार गर्मी की दोपहरी में सफेद रंग की हो जाए और सर्दी के मौसम में उसका रंग काला हो जाए, वो भी बस एक बटन दबाने से.”

कैसे काम करती है ये रंग बदलने वाली कार?
BMW की रंग बदलने वाली कार का कलर E-Ink यानी इलेक्ट्रॉनिक इंक से बदल जाता है. ई-इंक में कई सारे माइक्रो कैप्सूल्स होते हैं, इन माइक्रो कैप्सूल्स में नेगेटिव चार्ज वाला सफेद पिग्मेंट और पॉजिटिव चार्ज वाले काले पिगमेंट होते हैं. कार के अंदर एक स्विच होता है जिसमें कलर ब्लैक या व्हाइट करने का ऑप्शन होता है. जो ऑप्शन सलेक्ट किया जाता है, उसके हिसाब से ब्लैक या व्हाइट कलर कार के सरफेस पर रिफ्लेक्ट होने लगता है. इस रंग बदलने वाली कार के पीछे BMW की सोच है कि एक इंसान अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से गाड़ी और उसका रंग चूज करता है. पर अगर मूड के हिसाब से रंग बदलने का ऑप्शन हो या गाड़ी अगर दो लोग चलाते हैं तो उन दोनों की पसंद का रंग चुनने का ऑप्शन हो तो एक्सपीरियंस को और बेहतर किया जा सकता है.